परिणीति चोपड़ा खाती हैं रोजाना पपीता, जानिए आपको भी क्यों करना चाहिए इसका सेवन
आहार

परिणीति चोपड़ा खाती हैं रोजाना पपीता, जानिए आपको भी क्यों करना चाहिए इसका सेवन

Team Raftaar

सानिया मिर्ज़ा देश की सर्वश्रेष्ठ एथलीटों में से एक हैं और वे अपनी फिटनेस पर बेहद ध्यान देती हैं। अपने बेटे इज़हान को जन्म देने के कुछ हफ़्ते बाद ही सानिया ने जिम ज्वाइन कर लिया था। हम फिटनेस से जुड़े उनके साहस और उत्साह की प्रशंसा करते हैं, सानिया यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत कदम उठा रही है कि उनके दोस्त भी फिट रहें।

30 साल की परिणीति चोपड़ा, जिन्हें हाल ही में फिल्म 'केसरी' में देखा गया था, ने वर्षों से बड़े पैमाने पर बदलाव किया है। एक चुलबुली अभिनेत्री से लेकर फिटनेस के प्रति उत्साही होने तक, कई चेंज देखने को मिले हैं। परी फिटनेस को लेकर बेहद ध्यान देती हैं और उनका एक भी दिन बिना वर्कआउट के नहीं जाता, साथ ही डाइट पर भी बेहद ध्यान देती हैं। उनकी सबसे अच्छी दोस्त, सानिया उन्हें फिट रखने में मदद कर रही हैं।

परिणीति सानिया से मिलने हैदराबाद गई थी जहां उन्होंने डाइट से जुडी सलाह भी सानिया से ली। सानिया के कहने पर, परिणीति रोजाना एक बाउल पपीता अपनी डाइट में जरूर शामिल करती हैं।

हाल ही में परिणीति ने इस्टाग्राम पर पपीता का एक बाउल की स्टोरी अपने फैंस के साथ शेयर की थी जहां उन्होंने सानिया को अपना पर्सनल न्यूट्रिशनिस्ट भी बताया था।

कैसे पपीता आपके लिए फायदेमंद है –

अपनी डाइट में पपीता को शामिल करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। जब आप पपीता खाना शुरू करेंगे यकीन मानिए आप कभी इसे छोड़ नहीं पाएंगे। अगर आप नवरात्रों के दौरान व्रत रख रहे हैं तो, इस दौरान पपीता एक अच्छा विकल्प होगा। यह आपकी बॉडी कई पोषक तत्व देने में मदद करेगा।

पपीते में एक महत्वपूर्ण एंजाइम होता है, जिसे पपाइन कहा जाता है, जो पाचन में सहायक होता है और शरीर में प्रोटीन की मात्रा को कम करता है। नियमित रूप से पपीता खाने से कब्ज और IBS (इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम) जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। उनमें आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट और एंजाइम भी होते हैं जो शरीर से किसी भी सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

फल में मौजूद विटामिन जैसे विटामिन ए, बी, सी और के, कैल्शियम और पोटेशियम अच्छे प्रतिरक्षा बूस्टर हैं और शरीर की समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। वे आपकी त्वचा को एक चमक भी प्रदान करने में मदद करते हैं इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं हैं जहां आप पपीता को मना कर दें।