लॉकडाउन के दौरान लेना है पूरा पोषण, तो खाएं ये बेहतरीन आहार
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लॉकडाउन के दौरान लेना है पूरा पोषण, तो खाएं ये बेहतरीन आहार

Health Raftaar

पूरे दिन में भूख हमे कभी भी लगने लगती है और जो लोग खाने के शौक़ीन हैं, लॉकडाउन जैसी स्थिति में उनके लिए थोड़ा मुश्किल हो गया, क्योंकि आए दिन आप ऑनलाइन कुछ न कुछ आर्डर कर लिया करते थे। लेकिन हमारी सुरक्षा हमारे हाथों में होती हैं, तो ऐसे में बाहर के खाने से जितना बच सकें उतना आपके लिए बेहतर होगा।

भूख को मिटाने का मतलब है कि आपके किचन में जो भी अस्वस्थ जंक फ़ूड रखा हुआ है उसे खाने लग जाएं। घर में रहकर आप भूख से अधिक खाने लगे हैं। साथ ही लॉकडाउन में लगातार घर में रहने से आप बोरियत मिटाने के लिए भी कुछ न कुछ अनहेल्दी खाने लगते हैं।

डॉक्टर्स का कहना है कि " लगातार अस्वस्थ खाना खाने से पाचन प्रणाली को अधिक काम करना पड़ता है क्योंकि आप जो भी खा रहे हैं बॉडी उसे प्रोसेस करेगा और आहार जिनमें नमक या चीनी की मात्रा अधिक होती है, इनके कारण आपको भूख और अधिक लगने लगती है।" साथ ही उनका कहना है "आहार को ध्यान से खाएं जिससे आपका लेप्टिन हॉर्मोन अच्छे से कार्य कर सके। साथ ही अपने खाने को अच्छे से चबाकर खाएं और खाने से पहले एक ग्लास भरकर पानी पियें इससे आपको जल्दी-जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।"

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं कि कैसे आप लॉकडाउन के दौरान अनहेल्दी खाने को छोड़कर कुछ अच्छा हेल्दी खा सकते हैं

  • कार्बोहाइड्रेट के स्रोतों की जगह प्रोटीन के रूप में इन आहारों को खाएं जैसे अंडा, लीन मीट, बीन्स, मटर, दही और स्वस्थ फैट जैसे ग्राउंड नट और अन्य नट्स।

  • गेहूं के आटे में ओट्स और बेसन मिलाकर अपने लिए इस मिश्रण की रोटी बनाएं। इस तरह, आप कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट को प्रोटीन और फाइबर के रूप में बदल सकते हैं।

  • लगातार अंतराल पर अधिक मात्रा में तरल पदार्थ जैसे पानी, सूप, नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन करें।

  • स्वस्थ स्नैकिंग के लिए - मुट्ठीभर भुने हुए ग्राउंड नट, दो छोटे कप मुरमुरे, मुट्ठीभर अंकुरित मूंग, एक बड़े चम्मच कच्चा पपीता, चाट मसाला, निम्बू का जूस और सरसों का तेल छिड़कर इस स्नैक को खाएं।

  • भुने हुए चने कटी हुई प्याज के साथ, निम्बू का जूस और सरसो का तेल - इन सभी का मिश्रण बनाकर आप एक हेल्दी स्नैकिंग अपने लिए तैयार कर सकते हैं।

  • हेल्दी लेकिन लौ कैलोरी स्नैक, फल और सब्जियां एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। कटे हुए सेब, अंकुरित दाल, कटा हुआ खीरा, पत्ता गोभी, अदरक कटी हुई (यह भूख को कम करने में मदद करती है), निम्बू का जूस, कटी हुई हरी मिर्च और कुछ मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर इस स्नैक को स्वाद से खाएं।