ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से भी हो सकते हैं आपको ये नुकसान

ज्यादा अदरक वाली चाय पीने से भी हो सकते हैं आपको ये नुकसान

हम सभी को विशेष रूप से सर्दियों की सुबह के दौरान गर्म-गर्म अदरक वाली चाय पीना बेहद पसंद होता है। स्वाद से भरपूर, अदरक अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है और कई स्थितियों का इलाज करने के लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी रही है।

गले की खराश को ठीक करने के लिए अदरक की चाय शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने में मदद करती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस प्रभावी जड़ी बूटी के अत्यधिक सेवन करने पर कई दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

अदरक के अधिक सेवन के दुष्प्रभावों को जानने के लिए आगे पढ़ें –

डायरिया होने का डर -

विशेषज्ञों के अनुसार, अदरक आंतों के माध्यम से भोजन और मल के मार्ग को तेज करता है, जिससे अशांति, बेचैनी और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित -

प्रति दिन निर्धारित मात्रा (1500 मिलीग्राम) से अधिक अदरक का सेवन करने से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार, सुरक्षित होने के लिए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक अदरक से परहेज करें और इसे अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लें।

रक्तस्राव हो सकता है -

अदरक में एंटी-प्लेटलेट गुण होते हैं। बहुत ज्यादा अदरक से रक्तस्राव हो सकता है, खासकर जब लौंग या लहसुन का सेवन किया जाता है। अदरक रक्त गाढ़ा होने में बांधा डाल सकता है, इसलिए यदि आप रक्त के थक्के या अधिक रक्तस्राव से परेशान हैं, तो अदरक इसे और भी बदतर बना सकता है।

सीने में जलन -

अदरक एसिड रिफ्लक्स को कम कर सकता है। लेकिन सबूत यह भी बताते हैं कि अदरक सीने में जलन और इरिटेशन पैदा कर सकती है। अदरक में जिंजरोल्स होता है जो पेट को अधिक एसिड पैदा करने में समस्या पैदा कर सकता है।

ब्लड प्रेशर लो हो सकता है -

कई अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक रक्तचाप को कम कर सकता है, जो उच्च रक्तचाप के रोगियों में एक अच्छी बात है। लेकिन जिन लोगों को सामान्य या निम्न रक्तचाप होता है, वे अदरक वाली चाय पीने के बाद हल्का या कमजोर महसूस कर सकते हैं।

बाल बढ़ने से रोकता है -

एक चीनी अध्ययन में पाया गया कि अदरक का बाल विकास पर प्रभाव पड़ता है। इसमें पाया गया कि अगर आप अपने बालों को लंबा करने की कोशिश कर रहे हैं या गंजेपन से जूझ रहे हैं, तो आपको अदरक के सेवन से बचना चाहिए। जिंजरोल बाल बढ़ने से रोक सकता है।

No stories found.