हींग के ये स्वास्थ्य लाभ आपको नहीं होंगे पता

हींग के ये स्वास्थ्य लाभ आपको नहीं होंगे पता

जब हम किचन सामग्रियों की बात करते हैं तो हींग उनमें से एक हैं जो आपके खाने को एक बेहतरीन और अलग टेस्ट देती है। अतीत में, यह हमेशा विदेशों से निर्यात किया जाता रहा है, हालांकि, हालिया रिपोर्टों से पता चला है कि मसाले की खेती हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में की जाएगी, जो CSIR-Institute of Himalayan Bioresource Technology (IHTT) द्वारा की गई पहल है।

अब चूंकि हमारे पास असीमित मसालें हैं और इसलिए इनका पर्याप्त उपयोग करने से पहले हींग के लाभों को समझना जरूरी है। इस लेख में हम हींग के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए।

पाचन में सुधार करता है -

जो लोग अब्धाजमि, एसिडिटी, पेट फूलना और अन्य इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित हैं, इन समस्याओं को दूर करने के लिए हींग बहुत ही अच्छा तरीका है। यह न सिर्फ पाचन को बेहतर बनाता है बल्कि पेट से गैस को भी निकालता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है -

यह लोगों में हाई बीपी का भी इलाज करने में मदद करती है। यह कोमरीन तत्व से भरपूर होता है, जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

सूजनरोधी गुण -

हींग में सूजनरोधी गुण होते हैं जो श्वसन समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं जैसे ब्रोंकाइटिस व अस्थमा और सर्दी व खांसी।

एंटी बैक्टीरियल गुण -

हींग एंटी बैक्टीरियल गुण से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ती है और बालों और स्किन की कमियों को भी दूर करती है।

Related Stories

No stories found.