5 हर्बल टी जो रखती हैं आपके स्ट्रेस और चिंताओं को दूर

5 हर्बल टी जो रखती हैं आपके स्ट्रेस और चिंताओं को दूर

कोरोना महामारी की वजह से लोग आठ महीने से अपने घर पर बैठे हुए हैं। इतने समय से घर में बैठे रहने से आपकी पर्सनल लाइफ और काम पर, साथ ही अन्य कई कारकों पर बेहद असर पड़ा है इन सबके कारण आपको तनाव और चिंताओं ने घेर लिया है।

हर्बल चाय या 'वानस्पतिक चाय' चाय की एक ऐसी श्रेणी है जिसमें कई औषधीय लाभों के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हमें खुशहाल जीवन जीने में मदद करते हैं। हम काम और व्यस्त जीवनशैली की वजह से बेहद तनाव में रहते हैं। ऐसे में हम इस लेख में लेकर आए हैं आपके लिए कुछ हर्बल चाय के विकल्प। ये हर्बल चाय आपके दिमाग को साफ़ करने और आपको तनावमुक्त बनाने में कारगर साबित हुई हैं।

पेपरमिंट चाय -

पेपरमिंट यूरोप और एशिया में पाया जाता है। सदियों से, पेपरमिंट का उपयोग इसके स्वाद के साथ-साथ औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता रहा है। पेपरमिंट में मेन्थॉल चाय के स्वाद को मिंटी और हल्का मीठा बनाता है। इस चाय के कई अन्य लाभ भी हैं। पेपरमिंट चाय आपको अपने दिमाग से तनाव को दूर करने और अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है।

कैमोमाइल चाय -

कैमोमाइल नाम प्राचीन ग्रीक शब्द कामई (पृथ्वी) और तरबूज (सेब) से आया है। कैमोमाइल चाय शहद और सेब की मिठास पाएंगे। इसमें रेशमी एहसास होता है और फिर भी यह एक साफ सुथरी सुगंधित हर्बल चाय है। कैमोमाइल चाय न केवल आपकी चिंता को कम करती है व बेहतर नींद में मदद करती है, बल्कि यह काले घेरे का भी इलाज करती है। इसके कई गुना लाभ हैं, जो आपके शरीर, मन और आत्मा को विकीर्ण कर देते हैं।

गुलाब की चाय -

सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से निर्मित, यह चाय फाइटोकेमिकल्स से भरपूर है जो इस हर्बल चाय में बहुत सारे औषधीय लाभों को प्रेरित करती है। गुलाब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपके मूड को बेहतर बनाने और बेहतर नींद में मदद करने में प्रभावी है। यह दर्द, तनाव और चिंताओं से छुटकारा दिलाता है। एक कप सुगंधित और ताज़ी गुलाब की चाय आपके मूड को उत्तेजित कर देगी और आपको आराम देने में मदद करेगी।

अश्वगंधा चाय -

अश्वगंधा को कभी-कभी भारतीय जिनसेंग कहा जाता है। इसमें कायाकल्प गुण होते हैं जो ऊर्जा का उत्पादन करते हैं। क्लिनिकल और प्रायोगिक दोनों प्रकार की जांच में पाया गया है कि अश्वगंधा एक एंटीस्ट्रेस और एडाप्टोजेनिक जड़ी बूटी के रूप में काम करता है। अश्वगंधा के नियमित उपयोग से तनाव सहिष्णुता में सुधार होता है, जिससे मानसिक क्षमता बढ़ती है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। कड़वी चाय का स्वाद मीठा करने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं।

पेशनफ्लॉर चाय -

एक सुंदर फूल बेल, पेशनफ्लॉर, चिंता को कम करने और अपने मन को शांत करने के लिए दशकों से जानी जाती रही है। इसका स्वाद बहुत ही हल्का होता है। पैशनफ्लॉवर के कुछ यौगिक आपको ज्यादा सोचने से रोकने में मदद करते हैं। इसमें नींद लाने और आराम देने के गुण होते हैं। यह मौसमी फूलों की चाय दुनिया भर के लोगों के लिए उनके जीवन में तनाव के बादलों को कम करने का एक विश्वसनीय स्रोत है।

No stories found.