close button
Top 10 Bridal Make Up Tips In Hindi

टॉप टेन ब्राइडल मेकअप टिप्स (Top 10 Bridal Make Up Tips In Hindi)

शादी की रात अगर चेहरे पर रौनक चाहिए तो केवल एक दिन ब्यूटी पार्लर में जाने से यह काम नहीं बनेगा इसके लिए कुछ दिन पहले से दुल्हनों को अपनी स्कीन और चेहरे पर ध्यान देना शुरु कर देना चाहिए। शादी से पहले चेहरे पर की गई कोशिशों का असर शादी के दिन अवश्य दिखता है। आइएं जानें दस टॉप टिप्स (Top Ten Bridal Make up Tips) जिनका इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे पर बेशकीमती चमक पा सकती हैं: 
टॉप टेन ब्यूटी टिप्स (Top Ten Beauty Tips for Bridals in Hindi)


1.चेहरे को पहले से करें तैयार (Be Prepare) 
शादी के लिए फेशियल की तैयारी पहले से ही करना शुरु कर देना चाहिए। चेहरे को टोन करने के लिए रात को सोने से पहले दूध या नींबू के रस में दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। यह क्लींजर का काम करता है | इसके अलावा शादी से पहले सप्ताह में एक या दो बार चेहरे पर शहद की पतली परत लगानी चाहिए। साथी ही सप्ताह में एक बार स्क्रब जरूर करना चाहिए। इससे मृत त्वचा साफ हो जाती है। 


2.डाइट सही रखें (Take a Balanced Diet)
शादी से पहले खाने-पीने का भी चेहरे पर काफी असर पड़ता है। खाने में बादाम, खीरा, टमाटर, तरबूज, खट्टे फल, एवाकाडो, संतरे आदि का अधिक प्रयोग करना चाहिए। खूब सारा सलाद और पानी पीना चाहिए। खाने में कैलोरीज का ध्यान रखना चाहिए और प्रोटीन, विटामीन युक्त भोजन अधिक लेना चाहिए। जंक फूड एकदम बंद कर देना चाहिए। 
तला-भुना या ज्यादा ऑयली खाना तो शादी से कुछ महीने पहले ही खाना बंद कर देना नहीं चाहिए। ऐसे खाने से ऑयली स्कीन की समस्या हो सकती है। रोजाना दो ग्लास अतिरिक्त पानी पीना चाहिए। 

3.समय पर खरीदें ब्यूटी प्रोडेक्ट्स (Buy Beauty Products at time)
शादी से कम से कम एक महीना पहले ही ब्यूटी प्रोडेक्ट्स और कॉस्मेटिक्स खरीद लेने चाहिए। इन्हें ट्राई करके देख लेना चाहिए कि कौन सा आप पर सूट कर रहा है और कौन-सा नहीं? अगर किसी प्रोडेक्ट से एलर्जी हो तो आप समय पर अपना प्रोडेक्ट बदल सकते हैं। 


4.वजन पर ध्यान दें (Take Control on Weight) 
शादी से एक महीना पहले से ही अपने वजन पर ध्यान देना शुरु कर दें। यह सबसे जरुरी है। अगर वजन कम या ज्यादा है तो बैलेंस डाइट से उसे सही करें। एक महीने में भी 4-5 किलो वजन कम या बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सही डाइट और दिनचर्या के साथ संतुलन की जरूरत होते है। 
अगर वजन ज्यादा है तो डाइट के साथ घर पर की जाने वाली एक्सरसाइजें भी की जा सकती है। ध्यान रखें कि सही वजन में ही आप पर कोई ड्रेस सूट करेगी। 

5.तनाव ना लें, बिगड़ सकती है सूरत (Be Tension free)
शादी में तनाव होना आम बात है। लेकिन टेंशन आपके चेहरे पर काफी गहरा प्रभाव डालता है। स्ट्रेस के कारन आपके चेहरे पर पिंपल्स या दानों की समस्या हो सकती है। इन्हें नजरअंदाज ना करें। रिलैक्स रहना सीखें, हल्का म्यूजिक आपको तनाव से दूर रखने में मदद देगा और इससे आपके चेहरे पर खुशी बरकरार रहेगी। 

6.घर से ज्यादा बाहर ना जाएं (Don’t Go in Sun)
प्रदूषण, धूल, वातावरण आदि के कारण हमारा चेहरा सबसे ज्यादा प्रभावित होता है, इसलिए शादी के करीब आने पर महिलाओं को अधिकांश घर पर ही रहना चाहिए। अगर बाहर जाना हो तो सनस्क्रीन लगाएं साथ ही छतरी, स्कार्फ़ या सनग्लासेस का भी प्रयोग करें। 

7.बालों की देखभाल (Take Hair Spa)
बाल आपके ओवर ओल लुक को बेहतर बनाने के लिए काफी जरुरी है। बालों को डीप कंडिशन करते रहना चाहिए। डैंड्रफ आदि की समस्या हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और जल्द से जल्द ट्रीटमेंट करना चाहिए। ड्रैंड्रफ या दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हेयर स्पा आसान तरीका है। 
जानें कैसे करें घर पर स्पा? 

8.सूखें होठों को कहें बाय-बाय (Lip Care) 
शादी से एक महीना पहले से अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगी तो सूखे होंठों की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ेगा। लेकिन इसके बाद भी अगर आपके होंठ सही नहीं होते तो होंठों पर हल्का हनी लगाकर रब करें। आजकल कई ऐसे लिप बाम आते हैं जिनमें एसपीएफ 30 होता है इनका इस्तेमाल करने से होंठ मुलायम होते हैं। 

9.सुंदर दिखने के साथ महकना भी जरूरी है (Use Nice Perfume) 
आजकल सुंदर दिखने के साथ सुंदर तरीके से खुद को प्रिजेंट करना भी जरूरी है। खुद को किसी जगह प्रस्तुत करते समय एक अच्छा परफ्यूम होना बहुत जरूरी है। परफ्यूम ऐसा चुनें जिनकी गंध तेज ना हो और अधिक समय तक चले। इत्र या कुछ नेचुरल प्रोडेक्ट भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

10.किट रखें तैयार (Prepare Emergency Kit)
शादी की रात के आप कतई नहीं चाहेंगी कि लहंगे या साड़ी की पिन आपको ना मिलें। इसलिए ऐसी किसी भी समस्या से बचने के लिए थोड़ा अधिक ध्यान लगाएं और हेयर पिन, हेयर स्पा, नेल पेंट रिमूवर, टिशू पेपर, मेकअप टिश्यूज आदि को एक बॉक्स में एक जगह रख लें। इसी तरह फेश वॉश, परफ्यूम आदि को भी एक स्थान पर रखें। 

 

Bridal Beauty Tips in Hindi, Bridal Makeup, Dulhan ka Makeup, Glowing Skin

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से