close button

गर्मियों में त्वचा के लिए टिप्स (Skin Care Tips In Summer)

वैसे तो हर दिन और हर मौसम में स्किन की देखभाल जरूरी होती है लेकिन गर्मियों का हाई टैम्परेचर, शुष्क हवाएं, तपता आसमान और झुलसाने वाली धूप स्किन प्रॉब्लम्स का कारण बनते हैं। तेज धूप से होने वाली टैनिंग, पसीना, ऑयली स्किन, डर्ट आदि स्किन की रंगत बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते। ऐसे में जरूरत है स्किन की एक्स्ट्रा केयर करने की (Skin care tips in summer) ताकि गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम और रंगत को बिगड़ने से पहले रोका जा सके-

फॉलो करें सीटीएम रूटीन (Follow CTM routine)
सीटीएम स्किन की बेसिक केयर रूटीन है। गर्मियों में रोजाना क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग जरूर करें। अपनी स्किन टाइप के अनुसार प्रोडक्ट्स खरीदें या क्लीनिंग के लिए कच्चे दूध, टोनिंग के लिए गुलाबजल व मॉइश्चराइजिंग के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


परफ्यूम की जगह पाउडर का करें यूज़ (Use powder instead of perfume)
गर्मियों में परफ्यूम को डायरेक्ट स्किन पर स्प्रे न करें, सूरज के संपर्क में आने पर यह एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इससे बेहतर होगा कि आप अपने कपड़ों पर परफ्यूम छिडकें या पाउडर का प्रयोग करें।

हाथों-पैरों पर भी दें ध्यान (Hands and feet required care too)
चेहरे के साथ-साथ हाथ पैर की स्किन भी गर्मी की मार झेलने से रूखी और बेजान हो जाती है। नमक वाले पानी में हाथ पैर डुबोना फायदेमंद हो सकता है। सोक करते समय ठंडे पानी और गर्म पानी, दोनों का इस्तेमाल करें।


जरूरी है सन प्रोटेक्शन (Protection from sun raise is necessary)
जितना हो सके अपनी स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। सुबह के 10 बजे से लेकर दोपहर के 3 बजे तक बाहर न निकलें। ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और महीने में दो बार स्क्रबिंग जरूर करें।

आलू और शहद दिलाएगा टैनिंग से छुटकारा (Get rid of tanning with potato & honey)
आलू के रस और शहद का पेस्ट टैनिंग को खत्म करने का एक प्रभावी उपाय है, दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर स्किन पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें।

कम करें मेकअप (Do less makeup)
इस मौसम में बहता पसीना स्किन पर मेकअप टिकने नहीं देता इसलिए मेकअप न करना बेहतर रहेगा। फिर भी यदि जरूरी है तो वॉटर-प्रूफ प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें और मेकअप से पहले चेहरे पर कपड़े में लपेटकर आइस क्यूब रब करें।

उबटन से मिलेगी प्राकृतिक चमक (Pack for natural glow)
2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और आधे नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे के साथ साथ गर्दन व हाथ-पैरों पर भी लगाएं, चाहें तो पूरी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस पैक के इस्तेमाल से आपकी खोई हुई चमक लौटेगी।

Skin, त्वचा, Twacha, स्किन, Twacha, Dekhbhal, Garmi, Skin Care Tips, Summer, त्वचा की देखभाल, स्किन केयर, गर्मी, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi


राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से