close button
In Gharelu Upayon Se Honge Chehre Ke Kale Dhabbe Door

इन घरेलू उपायों से होंगे चेहरे के काले धब्बे दूर (In Gharelu Upayon Se Honge Chehre Ke Kale Dhabbe Door)

आप कितने ही खूबसूरत क्यों ना हों लेकिन चेहरे पर दाग- धब्बे हैं तो चेहरे की रौनक  को कम कर ही देंगे। कील- मुहांसों और सन टेन आदि के कारण चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे पड़ जाते हैं जो जाहिर है किसी को भी अच्छे नहीं लगते। कुछ समय के लिए इन्हें मेकअप से छिपाया जा सकता है, लेकिन यह स्थाई इलाज नहीं है।

ब्यूटी पार्लर में भी कई तरह के ट्रीटमेंट दिए जाते हैं, लेकिन वह भी तब तक ही असर करते हैं जब तक उन्हें लगातार कराया जाए। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से भी त्वचा को बेदाग बनाया जा सकता है। आइये जानें ऐसे ही कुछ नुस्खे जिनसे आपको त्वचा के दाग धब्बों से निजात मिलेगी और उस पर चमक भी आएगी।


घरेलू उपचार (Home Remedies for Dark Spot on Face)-
1. एलोवेरा और नींबू (Aloe Vera and Lemon)- एलोवेरा और नींबू दोनों ही त्वचा को बेदाग रखते हैं। एलोवेरा के पल्प में नींबू का रस मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने दें और सादे पानी से चेहरा धो दें।

2. आलू और शहद (Potato and Honey)- आलू को कद्दूकस करके उसमें शहद मिलाएं। चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो दें। आलू से दाग धब्बे आसानी से हट जाते हैं।


3. टमाटर और नींबू (Tomato and Lemon)- टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो दें। धूप से झुलसी त्वचा में भी इससे आराम मिलता है और त्वचा बेदाग होती है।

4. चन्दन और गुलाब जल (Sandal and Rose Water)- चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर लेप बनाएं। इस लेप को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सभी प्रकार के दाग धब्बे दूर होंगे।

5. प्याज (Onion)- प्याज के रस में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो त्वचा को दाग धब्बों से निजात दिलाते हैं। प्याज को टुकड़ों में करके उसे पीस लें और छानकर रस अलग करें। इस रस को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो दें।

6. हल्दी और नींबू (Turmeric and Lemon)- नींबू के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो दें। हो सकता है धोने के बाद चेहरा हल्का पीला नज़र आये लेकिन घबरायें नहीं कुछ देर बाद नार्मल हो जाता है।

7. प्याज, लहसुन का रस और सिरका (Onion- Garlic Juice and Vinegar)- प्याज में सल्फर और विटामिन होते हैं और लहसुन एलिकेन में एंटी फंगल और एंटी एजिंग गुण होते हैं। प्याज और लहसुन का रस बराबर मात्रा में लेकर उसमें सिरका मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो दें।

8. पपीता (Papaya)- दाग धब्बे हटाने के लिए पपीता भी एक अच्छा उपाय है। पके हुए पपीते को मसलकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो दें।

Face, dark spots on face, चेहरा, Chehre, फेस, Home Remedies, चेहरे के काले धब्बे, Gharelu Upchar

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से