close button
Ghar Baithe Payein Gori Twacha

घर बैठे पाएं गोरी त्वचा (Ghar Baithe Payein Gori Twacha)

गोरी और चमकदार त्वचा का सपना हर कोई देखता है और इसे आसानी से पाने के लिए कभी नई क्रीम, ब्लीच, फेशियल और कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किये जाते हैं तो कभी हज़ारों रुपये खर्च होते हैं पार्लर में, फिर भी मनचाहे रिजल्ट नहीं मिलते। लेकिन, क्या आपने सोचा है कि आपकी रसोई में उपलब्ध कई ऐसी वस्तुएं हैं जिनके प्रयोग से आप घर बैठे बिना किसी दुष्परिणाम के गोरी और निखरी त्वचा (Tips to get fair skin at home) आसानी से पा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ आसान और कारगर घरेलू टिप्स-

एप्पल क्रीम (Apple cream) 
सेब के छोटे- छोटे टुकड़ों को दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और चेहरे व गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। रोजाना इस्तेमाल से त्वचा पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा।


पपीता और खीरा फेस पैक (Papaya and Cucumber face pack)
मिक्सर में समान मात्रा में पपीते और खीरे को पीस लें। इसमें ताजे दूध की मलाई डालें तथा तैयार पेस्ट को चेहरे एवं गले पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। यह मिश्रण, आपकी त्वचा में नई जान डाल देगा जिससे स्किन गोरी और निखरी दिखाई देगी।

नींबू और एलोवेरा (Lemon and Aloe Vera) 
दो चम्मच एलोवेरा जैल और डेढ़ चम्मच नींबू के रस को आधे कप पानी में मिला लें। इस मिश्रण को आइसट्रे में डालकर जमा लें। रोज सुबह इस आइस-क्यूब को अपने चेहरे पर दो मिनट तक रगड़ें। कुछ ही मिनटों में आप तरोताजा और दमकती स्किन का अनुभव करेंगे। 


दही और हल्दी (Curd and Turmeric)
तीन चम्मच दही में थोड़ी- सी हल्दी और एक चम्मच शहद मिला लें। लगभग 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रख दें। चेहरे को साफ करने के बाद इस ठंडे पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह मिश्रण आपकी त्वचा को जल्द निखारने और उसे गोरा बनाने में सहायता करेगा। 

केसर पैक (Saffron pack)
दही, क्रीम और थोड़े-से केसर को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। कुछ दिन नियमित रुप से ऐसा करने पर त्वचा में गोरापन दिखाई देने लगेगा।

Skin, त्वचा, Twacha, स्किन, Gori Twacha, Khubsurat Twacha, Fair skin, गोरी त्वचा, खूबसूरत त्वचा, Beauty Tips

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से