close button

चेहरे की देखभाल करने के टिप्स (Face Care Tips In Hindi)


जब भी हम किसी व्यक्ति की खूबसूरती की बात करते हैं तो उसकी शुरूआत हम चेहरे से करते हैं। इसलिए चेहरा हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमारी सुंदरता को बयां करता है। छोटा हो या बड़ा कोई भी व्यक्ति सुंदरता को चेहरे की खूबसूरती से ही देखता है। 
कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति के नेचर के बारे में जानने के लिए उसके चहरे का हाव भाव ही काफी होता है। इसलिए चेहरे को मन का आइना भी कहते हैं। आपका सुंदर और फ्रैश चेहरा ही लोगों को आपकी तरफ आकर्षित करता है। इसलिए यदि आप भी किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं तो अपने चेहरे का पूरा ख्याल रखें। 
इसके अलावा चेहरे पर किसी भी सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करते समय यह जरूर जान ले कि आपकी त्वचा किस तरह की है  उदाहरण के लिए आपकी स्किन ड्राई है, ऑयली है या सामान्य है। यहां हम कुछ ऐसे ही आसान टिप्स (Face Tips in Hindi) बताने जा रहे हैं जिसको अपना कर आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं। 

चेहरे की देखभाल करने के टिप्स (Face Care Tips in Hindi)
अपने चेहरे को बार बार न छुएं (Do not Touch Your Face Frequently)
कई लोगों को बार-बार अपने चेहरे पर हाथ लगाने की गलत आदत होती है। यदि आपको भी ऐसी आदत है तो उसे तुरंत बदल लें। क्योंकि ऐसा करने से आपको पिंप्लस, मुंहासे, रूखेपन आदि की समस्या बढ़ती है। 


अपने चेहरे को क्लींजिंर द्वारा साफ करें (Clean your Face by Cleanser) 
अपने चेहरे को फ्रैश और एट्रेक्टीव बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से चेहरे को क्लीजिंग मिल्क द्वारा साफ करें। यह ड्राई, ऑयली और सामान्य तीनों तरह के स्किन के लिए महत्वपूर्ण होता है। साथ ही चेहरे से धूल मिट्टी को भी हटाता है।     

चेहरे की देखभाल के लिए प्रोफेशनल से मिलें (To Care Your Face Meet Professional)
आपको फेस ट्रीटमेंट के लिए हमेशा प्रोफेशनलिस्ट से मिलना चाहिए। फेसियल, आईब्रों शेप, अपर लिप्स आदि के लिए अपने फेस पर परीक्षण न करें। क्योंकि ऐसा करने से फेस पर प्रोडक्ट रिएक्शन(Reaction) कर सकते हैं।  


अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करें (Moisturize your Face)
यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको उसका अधिक ध्यान रखा होगा। क्योंकि ड्राय स्किन को ऑयली और सामान्य स्किन के मुकाबले मॉइश्चराइज करने की जरूरत ज्यादा होती है। ऐसे में स्किन को मुलायम (Soft) और निखरा (Glowing) हुआ बनाए रखने के लिए अच्छे किस्म के मॉइश्चराइजर (Moisturizer) का इस्तेमाल करना चाहिए।

सन लाइट से चेहरे को सुरक्षित रखें (Protect Your Face By Sun Ray)
फेस को सन की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों (Ultraviolet Rays) से बचाना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में बाहर निकलते समय चेहरे पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना न भूलें।   

Face Care Tips, Hindi, चेहरे की देखभाल, टिप्स, Khubsurati, Beauty Tips in Hindi, Tip

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से