Menu
Search
Menu
close button

कैसे करें महिला कंडोम इस्तेमाल (Tips To Use Female Condom)

कैसे करें महिला कंडोम इस्तेमाल (Tips to Use Female Condom in Hindi)

कंडोम की उपयोगिता और इसकी सफलता दर को देखते हुए अब महिलाओं के लिए भी कंडोम का प्रयोग किया जाता है। हालांकि इसकी लोकप्रियता पुरुष कंडोम के मुकाबले बहुत कम है। कई बार कई बार लोग फीमेल कंडोम को लेकर बहुत कंफ्यूज रहते हैं, इसके इस्तेमाल करने के तरीके से लेकर इसकी सफलता पर भी लोगों को शंका होती है। लेकिन अगर इसका सही से प्रयोग किया जाए तो यह पुरुष कंडोम से भी अधिक असरदार और आनंददायक होता है। आइए जानें महिला कंडोम के बारे में कुछ बातें।

क्या है फीमेल कंडोम (What is Female Condom)
फीमेल कंडोम का इस्तेमाल यौन संबंधों के समय गर्भ से बचने और एसटीडी रोगों की रोकथाम के लिए किया जाता है। यह पोलीयूरेथेन से बनी एक लंबी (Polyurethane) की थैली जैसी होती है। इसके दोनों छोर लचीले होते हैं और एक छोर पर रिंग होती है जिसे गुप्त अंग के बाहर सेट करना होता है।
इसे पहनने से महिलाओं का प्राइवेट पार्ट पूरी तरह से ढँक जाता है और इंटरकोर्स के बाद स्पर्म इसी में इकठ्ठा होते हैं। इस तरह यह अनचाहे गर्भ से बचाव करता है।

कैसे करें महिला कंडोम का इस्तेमाल (How to Use Female Condom)
पैकेट खोलकर पहनने के लिए एक ऐसा स्थान खोजिए जहां आप इसे आसानी से पहन सके। इसे खड़ा होकर पहनना सबसे आसान माना जाता है। शुरूआत में महिला कंडोम को इस्तेमाल करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास से इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।

कैसे पहनें? (How to wear Female Condom)
इसके पैकेट पर इसके प्रयोग की विधि स्पष्ट रूप से लिखी होती है। इसमें दो रिंग होते हैं। आंतरिक रिंग को अच्छी तरह दबाकर अंदर डालना होता है। इसके बाद बाहरी रिंग को बाहर तक ले जाएं। एक बार कंडोम अंदर सेट हो जाए तो इंटरकोर्स किया जा सकता है। 
इसके बाद पुरुष के प्राइवेट पार्ट को बाहरी रिंग के अंदर डालते हुए आगे बढ़ना चाहिए। शुरुआत में थोड़ी समस्या होती है लेकिन अभ्यास से यह सही हो जाता है। 
बस इसे पहनते समय यह ख्याल रखना चाहिए कि बाहरी रिंग एक से कम एक इंच ऊपर हो। 

नोट: एक बार इरेक्शन होने पर कंडोम को निकाल दें। एक बार इस्तेमाल हुआ कंडोम दोबारा प्रयोग ना करें। 

विशेष बातें (Precautions for Female Condom in Hindi)
* महिला कंडोम का प्रयोग करते समय पुरुष कंडोम का इस्तेमाल ना करें। 
* महिला कंडोम से इंटरकोर्स करते समय कई बार आवाज आती है जिससे बचने के लिए चिकनाई का इस्तेमाल करना चाहिए। 
* महिला कंडोम के प्रयोग से अगर गुप्तांग में जलन हो तो इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
* इसके इस्तेमाल के समय अधिक तेजी ना करें अन्यथा यह फट सकता है। 
* निकालते समय इसे दो-चार बार घुमा लेना चाहिए, इससे यह आसानी से निकल जाता है। 
* एक बार इस्तेमाल हुआ कंडोम दोबारा इस्तेमाल ना करें। 
* इसके इस्तेमाल से आनंद में कोई कमी नहीं आती है क्योंकि यह बेहद पतला होता है इसलिए महिलाएं इंटरकोर्स का पूरा आनंद ले पाती हैं।

Sex, Relationship, Health, सेक्स, रिलेशनशिप, स्वास्थ्य टिप्स, Mahila, Tips, Use, Female Condom, महिला कंडोम, क्या, कैसे प्रयोग, Health Tips, हेल्थ टिप्स, Hindi

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से