close button

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले भोजन (Food To Increase Fertility)

प्रजनन क्षमता यानि बच्चे पैदा करने की क्षमता को कई चीजें प्रभावित करती हैं। हमारे खान-पान और रहन-सहन का प्रजनन क्षमता (Fertility) पर काफी प्रभाव पड़ता है। डिब्बा बंद खाने और जंक फूड के अधिक प्रयोग के कारण भी प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। अपने खान-पान में थोड़े बदलाव से भी फर्टिलिटी को सही किया जा सकता है। आइए जानें कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जिनसे प्रजनन क्षमता (Fertility) बढ़ती है। 

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले भोजन (Food to Increase Fertility) 
दूध (Milk)

लंबे समय से लोग दूध का इस्तेमाल स्पर्म काउंट (Sperm Count) बढ़ाने के लिए करते रहे हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। दूध से बने प्रोड्क्ट्स जैसे दही, पनीर, मक्खन आदि भी स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार होते है। हल्के गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से अतिरिक्त लाभ होता है।

ब्रोकली (Broccoli)
ब्रोकली को फर्टिलिटी बढ़ाने (Food to Increase Fertility) में बेहद मददगार माना जाता है। गोभी की प्रजाति की इस सब्जी में विटामिन सी, कैलशियम, विटामिन के आदि भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें ओमेगा-3 नामक तत्व भी होता है जो हमारे शरीर में हार्मोनस को कंट्रोल कर प्रजनन क्षमता बढ़ाने में कारगर सिद्ध होता है।
 
हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Green Vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियां ना सिर्फ सेहत के लिए बेहतर होती हैं बल्कि इनसे सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद आयरन, विटामिन बी आदि स्पर्म काउंट को बढ़ाते हैं और इनसे मिसकैरेज की संभावना भी बेहद कम होती है। 

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू के बीजों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसमें जिंक, प्रोटीन, मैगनीजियम (Magnesium) जैसे पोषक तत्व भी भारी मात्रा में होते हैं जो पुरुष प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होते हैं।

सैल्मन मछली (Salmon Fish)
नॉन वेज खाने वालों के लिए सैल्मन मछली भी प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला भोजन माना जाता है। इसमें ओमेगा 3 (Omega 3) फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा अन्य मछलियाँ और सी-फूड भी खाया जा सकता है।

बादाम (Almond)
बादाम को विटामिन ई का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। विटामिन ई महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बढ़ाने वाला माना जाता है। इसकी मदद से मिसकैरिज (Miscarriage) के चांस काफी हद तक घट जाते हैं।

खट्टे फल (Citrus Fruit)
अधिकांश खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्पर्म काउंट (Sperm Count) को बढ़ाने में सहायक होता है। साथ ही इस विटामिन से महिलाओं के हार्मोन बैलेंस को सही करने में भी मदद मिलती है।

उपरोक्त खाद्य प्रदार्थों (Food to Increase Fertility) के साथ स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना भी जरूरी है। प्रोसेड फूड, कोला, शराब आदि के सेवन से भी प्रजनन क्षमता काफी हद तक प्रभावित होती है, इनका सेवन कम से कम करना चाहिए।

Also Read:

सेक्स और लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें: Sex Tips in Hindi
सेक्स पावर बढ़ाने के टिप्स (Tips For Increase Sexual Vitality)
बेहतर सेक्स लाइफ के लिए टिप्स (Tips For Better Sexual Life)

Sex, Relationship, Health, सेक्स, रिलेशनशिप, स्वास्थ्य टिप्स, Pregnancy Badhane Ke Tarike, Food to Increase Fertility, Pregnancy, Women, Female, प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले भोजन, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से