close button
Exercise In Pregnancy Third Trimester

गर्भावस्था में व्यायाम: अंतिम तीन (7-9) महीनों के दौरान (Exercise In Pregnancy Third Trimester)

गर्भावस्था के आखिरी महीने व्यायाम करने के लिए बहुत मुश्किल होते हैं। इस समय तक गर्भवती महिला का पेट पूरी तरह बढ़ चुका होता है जिससे शरीर भी भारी लगता है। लेकिन इन आखिरी महीनों में व्यायाम से आपका शरीर ना केवल लचीला बनेगा बल्कि मूड ठीक रहेगा और एनर्जी लेवल बढ़ा रहेगा। आखिरी तीन महीनों में बैलेंस मुश्किल होता है, लेकिन शरीर को बेहतर रखने और डिलिवरी को आसान बनाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है।

1. तितली आसन (Butterfly Asana)
यह स्ट्रेचिंग आसान है। इसके लिए पैरों के ऊपर बैठें और एक पैर को बाहर की तरफ खींचे जितना आसानी से खींच पाएं। इस दौरान आपका हाथ जांघ पर होना चाहिए। इसी तरह दूसरे पैर से भी करें।

2. टहलें या जॉगिंग करें (Walking or Jogging)
टहलना और जॉगिंग करना शुरू से लेकर आखिरी दिन तक करना चाहिए। यह गर्भवती महिला के लिए सबसे बेहतरीन व्यायाम है। यदि आपका शरीर साथ दे तो टहलने को जॉगिंग में बदला जा सकता है लेकिन दौड़ें नहीं।

3. तैराकी और एक्वा एरोबिक्स (Swimming and Aqua Aerobics)
तैराकी पूरे शरीर का व्यायाम है। तैरने से गर्भवती महिलाओं के पैरों और कमर के दर्द में भी आराम मिलता है। पानी के दबाव से दर्द खत्म होता है। इसके अलावा पानी में डांस और दूसरी एरोबिक्स करने से शरीर का लचीलापन बढ़ता है। 

4. योगा (Yoga)
ध्यान करें। योगा करें। इससे आखिरी महीनों में होने वाला तनाव कम होगा और शारिरिक और मानसिक सुकून मिलेगा।

5. स्लीपिंग एब्डॉमिनल स्ट्रेच (Sleeping Abdominal Stretch)
पीठ के बल लेट जाएं और हल्के हल्के पैरों को ऊपर नीचे करें।

6. हॉरिजॉन्टल साइकिलिंग (Horizontal Cycling)
पीठ के बल लेट जाएं और हवा में साइकिल चलायें।

खास सावधानी
- अपने वर्कआउट प्लान के बारे में अपनी डॉक्टर को जरूर बताएं।
- पेट के बल लेटकर कोई व्यायाम ना करें।
- आरामदायक कपड़े पहनें।
- व्यायाम के बीच में खुद को हाइड्रेट करती रहें।
- कुछ भी ऐसा ना करें कि आपकी बॉडी को तकलीफ हो।
- थोड़ा भी अनकर्फटेबल लगने पर चिकित्सक से सलाह लें।

ध्यान दें-
- व्यायाम शरीर को आराम देने के लिए किया जाता है अगर तकलीफ हो तो ना करें।
- सभी महिलाओं का स्ट्रक्चर अलग होता है, अपने आराम को देखते हुए व्यायाम चुनें। किसने क्या व्यायाम किया था यह देखकर कभी ना करें।
- बेहतर होगा अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर व्यायाम का चुनाव करें।

Pregnency, Pregnent Women Care, गर्भावस्था, गर्भवती महिला की देखभाल, Garbhavstha, Exercise In Pregnancy , गर्भावस्था में व्यायाम, Health Tips, हेल्थ टिप्स, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से