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गर्भावस्था में आहार: अंतिम तीन (07 – 09) महीनों के दौरान (Diet In Pregnancy Third Trimester)

गर्भावस्था के आखिरी तीन महीने बेहद ध्यान देने वाले होते हैं। इन दिनों में गर्भवती महिला को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

गर्भ के अंतिम तीन महीनों के दौरान गर्भ में पल रहे बच्चे का सम्पूर्ण विकास होता है। उसका मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है ऐसे में आप हेल्थी खाना खाएं जिससे आपके बच्चे को सम्पूर्ण पोषण मिल सके।

अंतिम तीन महीनों के दौरान प्रोटीन, विटामिन, और फैट सभी की जरुरत होती है। साथ ही पेट को बहुत देर तक खाली ना रखें, समय-समय पर कुछ ना कुछ खाती या पीती रहें। इन महीनों में विटामिन सी, विटामिन 'के' और थियामिन (विटामिन बी1) भी बहुत जरूरी है।

अंतिम तीन महीनों के दौरान क्या खाएं (What to Eat in Third Trimester of Pregnancy)

1- डेरी प्रोडक्ट (Dairy Products)

अपने खाने में दूध, दही, छाछ, पनीर, आदि की मात्रा बढ़ाएं। इससे बच्चे की हड्डियों को ताकत मिलेगी।

2- प्रोटीनयुक्त भोजन (High Protein Diet)

बच्चे की ग्रोथ सही हो और उसका मानसिक विकास हो इसके लिए प्रोटीनयुक्त भोजन को प्राथमिकता दें। लीन मीट, अंडा, मछली, और दाल खूब खाएं।

3- स्टार्च युक्त भोजन (High Starch Food)

स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को सुचारू करता है और शरीर को ऊर्जा देता है। ऐसे में स्टार्चयुक्त भोजन की मात्रा भी बढ़ाएं इसके लिए आप व्होल ग्रेन, चावल, ब्राउन ब्रेड और आलू आदि खाएं।

4- विटामिन सप्लीमेंट (Vitamin Supplement)

अपने चिकित्सक से परामर्श लेकर आखिरी के तीन महीनों में विटामिन सप्लीमेंट लेना भी शुरू करें। इसके अंतर्गत फोलिक एसिड, विटामिन डी, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, ई और बी, बी6, बी12 तथा जिंक आते हैं।

5- फल (Fruits)

इन दिनों में शरीर को फाइबर की भी जरूरत होती है। बच्चे के पोषण के लिए भी फाइबर बेहद जरूरी है और सबसे ज्यादा फाइबर फलों में मिलता है। इसलिए अपनी डाइट में सेब, केला और अनार जैसे फलों को शामिल करें।

जरूर खाएं (Foods to Must Have During Third Trimester in Pregnancy)

  • डेरी प्रोडक्ट
  • डालें और ड्राई फ्रूट (अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता)
  • अंडा
  • टमाटर और पालक
  • सोलमन मछली
  • एवोकाडो

बिलकुल ना खाएं (Foods to Avoid in Pregnancy)

  • विटामिन ए का रेटमोल अवस्था में सेवन
  • शराब और कृत्रिम एनर्जी ड्रिंक
  • तेज मसाले और मिर्च वाला खाना
  • कैफीन पेय पदार्थ
  • हमेशा पेट को सीधा करके खाएं। घुटने मोड़ के या खाते समय पेट दबना नही चाहिए।

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