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आकर्षक बॉडी पाने के तरीके (Tips For Muscular Body)

Tips for Muscular Body

आजकल सिक्स पैक्स और आकर्षक बॉडी पाने की चाहत सबमें होती है। इस चाहत को पाने के लिए लोग जिम जाते है, कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन कई बार काफी कुछ करने के बाद भी वैसी मसल्स नहीं बन पाती जिसकी चाह होती है। अगर आप सही दिशा में मेहनत कर रहे हैं और उसके बाद भी सही परिणाम नहीं आ रहे हैं तो निम्न टिप्स (Tips for Muscular Body) को आजमाइए, हो सकता है आपको वैसी बॉडी पा सके जैसी आप चाहते हैं: 
आकर्षक बॉडी पाने के तरीके (Tips for Muscular Body in Hindi)
हार मत मानो (Dont Loose Hope)

कई बार युवा उत्साह में आकर बॉडी बनाने का संकल्प ले तो लेते हैं लेकिन जल्दी ही हार मान लेते हैं। ऐसा न करें, बॉडी बनाना एक जटिल प्रकिया है। इसमें कई बार समय भी लगता है। 

डाइट पर ध्यान दें (Eat healthy Diet)
एक हेल्थी डाइट अच्छी बॉडी पाने के लिए बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने के बाद शरीर को अगर जरूरी पोषक तत्व ना मिलें तो बात नहीं बनती। अंडा, मछली, दूध, ड्राई फ्रूट्स आदि अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। 

प्रोटीन की मात्रा अधिक लें (Increase protein intake)
अगर तेजी से मसल्स बनानी हैं तो प्रोटीन की खुराक कम ना होने दें। मछली, केला, दाल, दूध, दही आदि चीजें प्रोटीन युक्त होती हैं। आप चाहें तो प्रोटीन पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह पर ही। 
नोट: यह कतई ना सोचें कि अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से आपकी बॉडी जल्दी बन जाएगी। 


एक्सरसाइज करने के नियम (Rules to do exercise)
आकर्षक बॉडी पाने के लिए व्यायाम के कुछ नियम हैं जिन्हें अवश्य अपनाना चाहिए जैसे: 
* पहले वार्म अप से शुरुआत करें। हल्की दौड़, पुश अप, स्ट्रेच आदि आपके शरीर को गर्म करते हैं। 
* जिम जाने का शेड्यूल (Schedule) बनाकर रखें। एक बार में 25-30 से अधिक सेट ना करें। 
* पुश-अप्‍स, ट्राइसेप्‍स डिप्‍स, पॉवल लंजेज, एब्‍डामिनल क्रंच, बैक एक्‍सटेंशन जैसी बेसिक एक्सरसाइजों को बिलकुल नजरअंदाज ना करें। 
* बाइसेप और ट्राइसेप एक्सरसाइज आपके हाथों की मसल्स बनाती हैं। इन्हें करते समय हैवी वेट उठाने की कोशिश करें। 
* मसल्स बनाने के लिए वजन प्रशिक्षण (Weight Training) सबसे जरूरी होती है। जो भी एक्सरसाइज करें कोशिश करें कि हल्के भार से शुरु कर अधिक तक पहुंच सके। 
* वेट ट्रेनिंग करते समय सही प्रशिक्षक का होना बहुत जरूरी है। ऐसा जिम चुनें जहां अच्छे प्रशिक्षक हों। 
* जिम में एक्सरसाइज के बाद कुछ अवश्य खाएं। इससे शरीर को जल्दी से शक्ति पाने में सहायता मिलती है। 
* डेडलिफ्ट, प्रेसेज आदि करते समय वेट बेल्ट (Weight Belt) बांधना अच्छा ऑप्शन होता है। 
* शरीर के हर हिस्से के लिए एक्सरसाइज करें। जैसे छाती के लिए पुश अप्स करें, ट्राईशेप्स (Triceps) के लिए ओवरहेड डंबल प्रेस (Overhead Dumbbell Press) करें, पेट के लिए क्रंच्स करें। 

भरपूर नींद लें (Take complete rest and sleep)
जिम में या बॉडी बनाने की प्रकिया के दौरान शरीर बहुत थक जाता है। इस समय कम से कम 7-8 घंटे की नींद तो अवश्य लेनी चाहिए। 

उपरोक्त टिप्स के साथ पानी अधिक पिएं, विटामिन खाएं, बार-बार और थोड़ा खाना खाएं, अपने शारीरिक विकास पर ध्यान दें। कई लोग सोचते हैं कि एक दो हफ्ते जिम जाने से ही अच्छी बॉडी बन जाती है, यह पूरी तरह से गलत है।

साथ ही एक कॉमन गलती जो अधिकांश लोग करते हैं वह है सही डाइट ना लेना। जिम जाने या बॉडी बनाने के दौरान शरीर को अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है। ऐसे में अधिक कैलोरी लेने से घबराना नहीं चाहिए, इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा क्योंक़ि आप उतनी कैलोरी आसानी से जिम में खर्च कर रहे हैं।

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