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जिंक से भरपूर भोजन (List Of Top Zinc Rich Foods)

विटामिन ही नहीं जिंक भी है स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी

-    प्रोटीन के निर्माण में है बेहद जरूरी
-    डीएनए बनाने में भी जिंक का है योगदान

अन्य सभी मिनरल्स की तरह जिंक भी हमारी सेहत के लिए बेहद अहम है। यह हमारे सूंघने की शक्ति को बढ़ाने के साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune system) को ध्यान में रखते हुए, प्रोटीन और सेहत के लिए जरूरी एनजाइम्स  को बनाने का काम करता है। 

स्वास्थ्य के लिए जिंक के फायदे (Zinc Health Benefits)
जिंक शरीर में कोशिकाओं को एक न्यूरोट्रांसमीटर (Neurotransmitter) की तरह काम करने में भी मदद करता है। जिंक की कमी से दस्त , नपुंसकता, बालों का झड़ना, आंख और त्वचा के घाव (eye and skin lesions), भूख कम लगने आदि समस्याएं हो सकती हैं। यह शारीरिक विकास की गति को भी रोक देता है। यदि किसी व्यक्ति में जिंक की कमी है तो ऐसे भोजन खाने की सलाह दी जाती हैं जिसमें जिंक भरपूर मात्रा में हो जैसे नॉन वेज, पालक आदि। आइए जानें ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिनमें जिंक भरपूर मात्रा (Sources of Zinc) में पाया जाता है। 

जिंक से भरपूर भोजन (List of Zinc rich food in Hindi) 
काजू (Cashew): 1 आउंस रोस्टेड काजू में 1.6 मिलिग्राम
शरीर को लाभ- काजू में लाभदायक वसा होती है, विटामिन-बी (फोलेट) जो कि शरीर के नए सेल बनाने में जरूरी होता है। काजू से शरीर की रोजाना की 10 फीसदी आयरन की जरूरत भी पूरी होती है।
खाने का सर्वोत्तम तरीका- काजू को बिना भूने भी खाया जा सकता है लेकिन हल्का फ्राइ कर या सलाद के ऊपर डालकर खाने से यह ज्यादा फायदेमंद होता है। 

चना (Chickpeas): आधे कप पके हुए चनों में 1.3 मिलीग्राम
चनों में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फेट के साथ ही जरूरी स्टार्च भी होता है। छोले या चने कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और ब्लड शुगर को सुधारते हैं।
खाने का तरीका- छोलों या काले चने को उबालकर कच्ची सब्जियों, पालक, बीन्स और सलाद की पत्तियों के साथ मिलाकर हल्का सा भूनें और खाएं।

चिकन (Chicken): 3 आउंस पके हुए लाल मीट में 2.4 मिलीग्राम
शरीर के मसल्स मजबूत करने के साथ ही चिकन विटामिन बी-6 का भी अच्छा स्त्रोत होता है। दिमाग को सुचारू रूप से चलाने में चिकन लाभदायक है। हालांकि चिकन खाने के साथ जरूरी व्यायाम भी करना चाहिए क्योंकि इसमें काफी फैट होता है। 
खाने का तरीका- दही से बना हुआ चिकन सलाद जिसमें ग्रेवी भी हो, बेहद फायदेमंद होता है।

इनके अलावा बादाम (Almond),पालक, राजमा, ओटमील आदि भी जिंक के अच्छे स्त्रोत हैं। तरबूज के बीज, तिल और लहसून में जिंक भरपूर मात्रा में होता है। 

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