Menu
Search
Menu
close button

मुल्तानी मिट्टी (About multani mitti)

About multani mitti

मनुष्य शरीर का निर्माण पांच तत्वों से मिलकर बना है और उन्हीं में से सबसे महत्तवपूर्ण होती है मिट्टी। मिट्टी का आम ज़िंदगी में कोई खास मूल्य नहीं है लेकिन मनुष्य के शरीर के ढांचे का सबसे अहम हिस्सा होती है मिट्टी।

यह कई प्रकार की होती है और उन्हीं में से एक है मुल्तानी मिट्टी (Multni Mitti) यानि मुल्तान में पाई जाने वाली मिट्टी। मुल्तान पाकिस्तान देश का एक शहर है जहां मुल्तानी मिट्टी सबसे अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसे अंग्रेज़ी में फुलर्स अर्थ (Fuller's Earth) कहते हैं।

देखने में मुल्तानी मिट्टी रेत की तरह होती है और यह पत्थरों के आकार में पाई जाती है। प्राचीन समय से अपने चमत्कारिक फायदों के कारण मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सौंदर्य उत्पादों के लिए किया जा रहा है।

मुल्तानी मिट्टी में काफी मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइड पाया जाता है जिसके कारण त्वचा के मुंहासे दब जाते हैं। इन दिनों बाज़ार में कई प्रकार के कॉस्मेटिक उपलब्ध हैं लेकिन मुल्तानी मिट्टी का महत्व अभी भी बरकरार है।

बालों से लेकर फेस पैक (Face Pack) तक मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के अनेक प्रयोग हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी व कील-मुंहासे निकालने में लाभदायक है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां, दाने नहीं होते और त्वचा हमेशा जवां दिखती है।

 

Multani Mitti, मुल्तानी मिट्टी, Fullers Earth, Uses, Upyog, उपयोग, Gharelu Upchar, Nuskhe, नुस्खे, घरेलू उपचार, Hindi



-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से