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थाइरॉयड ग्रंथि की देखभाल (Thyroid Gland Care)

Thyroid Gland Care

थायरायड ग्रंथि की देखभाल (Care for Thyroid Gland Healthy)

  • थायराइड एक संवेदनशील ग्रंथि है और इसका सीधा संबंध आपकी तनाव प्रतिक्रिया से है। इसलिए तनाव से बचें ।  
  • प्रोटीन का ज्यादा सेवन करें प्रोटीन आपके शरीर के सभी अंगों में थायराइड हार्मोन संचार करता है । 
  • आयोडीनयुक्त भोजन करना चाहिए। आयो‍डीन थाइराइड ग्रंथि के दुष्प्रभाव को कम करता है। 
  • साबुत अनाज खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढती है। 
  • मछली में आयोडीन ज्‍यादा मात्रा में पाया जाता है। ट्यूना, सामन, मैकेरल, सार्डिन, हलिबेट, हेरिंग और फ़्लाउंडर, ओमेगा -3 फैटी एसिड की शीर्ष आहार स्रोत हैं।
  • दूध और दही में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है। 
  • फल और सब्जियां - हरी और पत्तेदार सब्जियां थायरायड ग्रंथि की क्रियाओं के लिए अच्छी होती हैं। हाइपरथाइराइजिड्म के कारण हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं इसलिए हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमें विटामिन-डी और कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • सादा सुपाच्य भोजन,मट्ठा,नारियल का पानी,को अपने भोजन में शामिल करें

परहेज

  • मिर्च-मसाला,तेल,अधिक नमक, चीनी, खटाई, चावल, मैदा, चाय, काफी, नशीली वस्तुओं, तली-भुनी चीजों, रबड़ी,मलाई, मांस, अंडा  जैसे खाद्यों से परहेज रखें

उज्जायी प्राणायाम 

  • पद्मासन या सुखासन में बैठकर आँखें बंद कर लें अपनी जिह्वा को तालू से सटा दें अब कंठ से श्वास को इस प्रकार खींचे कि गले से ध्वनि व् कम्पन उत्पन्न होने लगे इस प्राणायाम को दस से बढाकर बीस बार तक प्रतिदिन करें

 

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