close button

चेहरा से सम्बंधित रोग (Face Problems and Disease)

चेहरे की त्वचा की आम समस्या (Common Problems of Face Skin)

मुंहासे (Pimples)
युवावस्था में मुंहासे होना आम बात है। मुंहासे, आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को प्रभावित करते हैं। त्वचा में मौजूद वसामय ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय हो जाने से स्किन ऑयली हो जाती है, नतीजा चेहरे पर ब्लैकहेड्स (blackheads) और व्हाइट हेड्स (whiteheads) हो जाते हैं और पिंपल्स निकल आते हैं। यह पेट और लीवर की बीमारी की वजह से भी होता है।

हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation)
सामान्यतः यह किसी भी इंसान को एक खास उम्र के पड़ाव पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या आती है। इसमें चेहरे की त्वचा पर पर भूरे रंग का पैच या धब्बा हो जाता है जो मुंहासे का ही एक रुप है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों और आनुवांशिक कारणों से होती है। इसे लिवर स्पॉट और डार्क पैचेज भी कहा जाता है। 

बड़े छिद्र (Pores)
पोर्स यानि छिद्र त्वचा की सतह पर होते हैं जिसका आकार बहुत छोटा होता है। अगर यह छिद्र बड़े हो जाएं तो चेहरे की त्वचा के लिए समस्या हो जाती है जो आसानी से दिखाई देने लगते हैं। यह समस्या काफी हद तक वंशानुगत समस्या है। 

एजिंग लाइंस (Aging Lines)
मुंह के चारों तरफ ये लकीरें अक्सर धूम्रपान, अल्कोहल और तनाव की वजह से होती हैं। 

निशान (Scars)
चेहरे की त्वचा का वह भाग जहां चोट या घाव की वजह से निशान हो जाते हैं। इनमें से कुछ निशान समय बीतने के साथ मिट जाते हैं और कुछ जीवन भर दिखाई पड़ते हैं। 

आंखों के नीचे काला घेरा (Under Eye Circle)
आंखों के नीचे काला घेरा नींद की कमी, एलर्जी और पोषक आहार की कमी की वजह से होता है। सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें भी आंखों के नीचे काला घेरा बनाती हैं।

झुर्रियां (Wrinkles)
बढ़ती उम्र के साथ चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। यह एजिंग का संकेत है। महिलाओं और पुरुषों के चेहरे की त्वचा की समस्याओं में यह आम है। सूरज की हानिकारक किरणें, नशा और डायटिंग इसकी सबसे बड़ी वजह है।

चेहरा से जुड़े रोग

 

Face, चेहरे, Chehre, फेस, Disease, Problems, Pimples, Muhase, Wrinkles, Jhuriyan, बीमारी, समस्या, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से