Menu
Search
Menu
close button

चेहरा के बारे में (About Face)

About Face

चेहरा आपकी सेहत का आईना है। एक बार ध्यान से अपना चेहरा आईने में देखिए, आपको अपनी सेहत की झलक मिल जाएगी। चमकते चेहरे (Glowing Face) के लिए हम कई तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं।

फेशियल, फेस पैक, फेस मास्क, पील ऑफ, स्क्रब से लेकर घरेलू उपचार तक आजमाते हैं। इन उपायों से हमेशा चेहरा चमके या न चमके लेकिन कई बार रिएक्शन जरूर हो जाता है। चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा से संवेदनशीलता के मामले में अलग होती है। अगर आपके चेहरे की त्वचा सेंसेटिव है तो आपके लिए केमिकल वाले सौंदर्य उत्पाद नुकसानदेह हो सकते हैं।

हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा बेदाग व खूबसूरत नजर आए। अपने चेहरे पर कील-मुहांसों के दाग को छिपाने के लिए हम मेकअप करते हैं परंतु मेकअप से कुछ समय के लिए ही हमारे चेहरे के दाग-धब्बे छुप पाते हैं। मेकअप की मोटी परत हटते ही फिर से चेहरे पर ये दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं।

ऐसे में बिना यह जाने कि आपके चेहरे की त्वचा (Face Skin) को किस तरह का पोषण चाहिए, मेकअप का सहारा लेना ठीक नहीं है। अगर आप अच्छे तरीके से नियमित अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करेंगे तो निश्चित रुप से आपके चेहरे की त्वचा स्वस्थ और चिकनी रहेगी।

चेहरे की त्वचा के लिए नुकसानदायक (Factors Affecting Face Skin)

  • सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें
  • बदलता मौसम
  • तनाव
  • असंतुलित आहार
  • अस्त-व्यस्त जीवनशैली

चेहरे की त्वचा की समस्याएं आनुवांशिक, पर्यावरणीय और वायरल-बैक्टैरियल संक्रमण की वजह से भी पैदा होती है। 

 

Face, चेहरे, Chehre, फेस, Health Tips, स्वास्थ्य टिप्स, Hindi

रफ्तार से जुड़े

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से