close button

आंख की देखभाल (Eyes Care)

आंखो की बेहतर सेहत के लिए बेहतर खान-पान जरुरी है ताकि आंखों की रोशनी बरकरार रहे। इसके साथ आंखों के बचाव के लिए चश्मा भी उतना ही जरुरी है। ध्यान रहे नशा और धूम्रपान आंख का सबसे बड़ा दुश्मन है।

अच्छा भोजन
आपके भोजन में वो सारी चीजें शामिल होना चाहिए जिससे आंखों की रोशनी हमेशा बनी रहे। आपके खाने में औमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीऩ जिंक, विटामिन सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। इसके सेवन से आंखों की बीमारी कम होने की संभावना रहती है। हरी सब्जी, साग, अंडे और फलों के जूस आंखों के सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं।

नशे को कहें बाय-बाय
धूम्रपान करने और नशा करने से मोतियाबिंद की संभावना ज्यादा रहती है। ग्लूकोमा में आंखों के ऑप्टिक नर्व्स के डैमेज होने की एक बड़ी वजह नशा भी है। आंखों की रोशनी को अगर ताउम्र कायम रखना चाहते हैं तो नशा छोड़ना फायदेमंद होगा। 

सनग्लास लगाएं
एक सही धूप चश्मा आपकी आंखों को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणो से बचाता है। सूर्य की पराबैंगनी किरणें न सिर्फ आपके त्वचा को नुकसान पहुंचाती है बल्कि आंखों को भी डैमेज करती है। आंखों पर सीधे सूर्य की किरण पड़ने से मोतियाबिंद का खतरा रहता है और विजन धुंधला होने की शिकायत रहती है।

कंप्यूटर और टीवी स्क्रीन से थोड़ी दूरी बनाकर देखें
कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से आंखों की बीमारी जल्द ही आपको परेशान करने लगेगी। आंखों में दर्द, धुंधलापन, दूर की वस्तु देखने में परेशानी, आंखों का सूख जाना जैसी कई परेशानी आपको सताने लगेगी।

 

Eyes, आंख, Ankh, Netra, नेत्र, Care Tips, देखभाल, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से