close button

पलक के बारे में (About Eyelid)

पलकें आँख के लिए एक कवच का काम करती हैं जो कि आँखों को बाहरी संक्रमण से बचाती है। आँखों के खुलने और बंद होने में पलक की मांसपेशियां स्वेच्छा से कार्य करती हैं। पलकें आँखों के अंदर धूल, गंदगी और अवांछित चीजों को गिरने से बचाती हैं।

पलकें आँखों के अंदर आंसू को फैलाने का काम करती हैं ताकि आँखों के अंदर नमी बनी रहे। जब आप जग रहे होते हैं तो यह आँख को सूखने से भी बचाती है। खास बात यह है कि जब कभी भी कोई अवांछित चीजें आँखों के अंदर गिरने को होती है तो पलकें स्वतः ही झपकने लगती हैं।

आँखों के पलक की त्वचा पूरे शरीर में सबसे पतली त्वचा होती है। पलकें की त्वचा कई परतों में बनी होती है जो सतह से लेकर अंदर गहराई तक होती है।

पलक के संबंध में जरूरी तथ्य (Important Facts about Eyelids)

  • पलकों की त्वचा के अंदर मीबोमिअन ग्रंथियां होती है, जिससे आंसू निकलते हैं।
  • पलकों पर किसी तरह के संक्रमण होने से आँखों में और पलकों में कई तरह की बीमारी भी होती हैं। यह संक्रमण बैक्टैरिया और वायरल दोनों तरह की होती हैं। जिसके वजह से आँखों में खुजली, पलकों पर लाल चकते और कभी-कभी ज्यादा खुजलाहट से घाव भी हो जाते हैं।
  • पलकों पर चर्म रोग और स्किन कैंसर का भी खतरा रहता है। जिसमें स्किन साइरोसिस सबसे आम है।

 

स्वस्थ व सुंदर पलकें (Healthy and Beautiful Eyelids)

पलकें सुंदर और घनी हों, यह हर औरत और लड़कियों की चाहत होती है। पलकें झपकाते ही आँखों और चेहरे की सुंदरता निखर जाती है। मेकअप के दौरान महिलाएं खास ख्‍याल रखती हैं कि उनकी पलकें भारी, घनी और आकर्षक दिखें। पलकों का आपके चेहरे के मुताबिक होना, आपको और सुंदर बना देता है।

कुछ महिलाओं की पलकें ज्‍यादा भारी होती हैं लेकिन उनकी आंखें छोटी होती है तो उन्हें अपने आकर्षण में कमी सी महसूस होती है। आँखों की पलकों को सेक्सी लुक देने के लिए महिलाएं कई तरह की जतन करती है, मस्कारा लगाती है, नकली आई लैशेज लगाती हैं।

 

Eyelids, पलक, Lid, Palak, Health Tips, स्वास्थ्य टिप्स, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से