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शरीर के अंग (Body Parts)

Body-parts
12आज से बीस साल पहले तक सुंदर दिखने के लिए हमें प्रकृति की कृपा पर निर्भर रहना पड़ता था, परन्तु आज तकनीक (Technology) ने हमारी पूरी जीवनशैली को ही बदल दिया है।नवीनतम तकनीकियों के कारण प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में क्रान्तिकारी बदलाव आया है। विशेष रूप से उपयोग किया था। उनका कथन है की कैंसर का कोई भी रोगी ऐसा नहीं है जिसे रोग की किसी अवस्था में इस से लाभ न हो। वे कहते हैं की कैंसर के रोग को यह औषधि देनी ही चाहिए

अग्नाशय (Pancreas)

अग्नाशय (Pancreas) पाचन क्रिया की एक महत्वपूर्ण कड़ी है, इसलिए इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। अग्नाशय की देखभाल  (Pancreas Care Tips) अग्नाशय अगर ठीक से काम नही करे तो पाचन और चयापचय से संबंधित अनेक समस्याऍ उत्तपन हो सकती हैं।  स्वस्थ अग्नाशय के लिए अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। अमरुद (G

आंख (Eyes)

आंखो की बेहतर सेहत के लिए बेहतर खान-पान जरुरी है ताकि आंखों की रोशनी बरकरार रहे। इसके साथ आंखों के बचाव के लिए चश्मा भी उतना ही जरुरी है। ध्यान रहे नशा और धूम्रपान आंख का सबसे बड़ा दुश्मन है। अच्छा भोजन
आपके भोजन में वो सारी चीजें शामिल होना चाहिए जिससे आंखों की रोशनी हमेशा बनी रहे। आपके खाने

चेहरा (Face)

चेहरे की देखभाल के आसान उपाय (Common Care for Face Skin) मुंहासे से निपटने के लिए ढेर सारा पानी पीने पीयें। इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। साथ ही प्रॉसेस्ड फूड और कैफीन की जगह हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से भी यह समस्या दूर होती है। हाइपर पिगमेंटेशन (Hyperpigmentation) से बचने के लिए

त्वचा (Skin)

त्वचा की देखभाल (Skin Care) त्वचा के रखरखाव में सबसे पहला और महत्वपूर्ण कार्य त्वचा की सफाई का होता है। ज्यादा गरम पानी के बजाय गुनगुने पानी का प्रयोग त्वचा को कोमल रखने में मदद करता है। हफ्ते में 2 बार अपने चेहरे और शरीर की त्वचा को सौम्य स्क्रब से साफ करिए, जिससे कि मृत और झुर्रीदार दिखती त्व

थाइरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland)

थायरायड ग्रंथि की देखभाल (Care for Thyroid Gland Healthy) थायराइड एक संवेदनशील ग्रंथि है और इसका सीधा संबंध आपकी तनाव प्रतिक्रिया से है। इसलिए तनाव से बचें ।   प्रोटीन का ज्यादा सेवन करें प्रोटीन आपके शरीर के सभी अंगों में थायराइड हार्मोन संचार करता है ।  आयोडीनयुक्त भोजन करना चाहिए।

पलक (Eyelid)

पलकों की देखभाल (Eyelid Care) नियमित रूप से मस्‍कारा का उपयोग करें। अगर आप आकर्षक पलकें रखना चाहती हैं तो नियमित रूप से मस्‍कारा का इस्‍तेमाल करें। आप चाहें तो इल्‍युजन मस्‍कारा का उपयोग भी कर सकती हैं जो ऐसा आभास देगा कि आपकी पलकें काफी भारी हैं। किसी नाइट पार्टी या डेट पर जा

बाल (Hair)

बाल और खानपान (Diet for Healthy Hair) बालों की सेहत के लिए उचित खानपान जरूरी है। अंकुरित अनाज प्रोटीन से भरपूर होता है, इसे अपने भोजन में अवश्य सम्मिलित करें। यह आपके पूरे शरीर के साथ-साथ बालों को भी पोषण देगा। जैतून या नारियल तेल की मालिश भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है।

भौंह (Eyebrow)

भौंहों की देखभाल (Eyebrow Care) अरंड का तेल सस्ता और कारगर होता है। भौंह पर अरंड का तेल लगाने से भौंह मोटे और घने होते हैं। इसे नियमित रुप से लगाना चाहिए। पेट्रोलियम जेली या वैसलीन भौंह पर लगाने से भौंह में नमी बनी रहती है। यह भौंह की बाल को सीधा और मजबूत रखता है। वैसलीन लगाकर भौंह की बाल को मोटा

रीढ़ की हड्डी (Spine)

कैसें करें रीढ़ की हड्डी की देखभाल (Care for Spine) शरीर का एक मुख्य भाग होने के कारण रीढ़ की हड्डी की मजबूती पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। रीढ़ की हड्डी में यदि तकलीफ है तो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। व्यक्ति को अधिक वजन नहीं उठाना चाहिए और अपने वजन को बढ़ने से रोकन

लिवर (Liver)

लिवर की देखभाल (Care for Liver) लिवर के मामले में इलाज से बेहतर बचाव है। इसलिए आवश्यक है कि स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली और खान-पान का ध्यान रखना आवश्यक है। स्वस्थ लिवर के लिए जीवनशैली (Lifestyle for Healthy Liver) सिगरेट और शराब का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लिवर सिरोसिस जैसे गंभीर रोग होने

स्तन (Breast)

स्‍तनों के लिए आवश्यक पोषण (Nutrients for Breasts) प्रोटीन  सोयाबीन, दूध, अंडे, लीन फैट, पीनट बटर और चिकेन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है, जो स्‍तनों के विकास में मदद करता है।  साइटोएस्‍ट्रोजन जीरे में, फलों में, नट्स में साइटोएस्‍ट्रोजन होता है जो स्‍तनों के

हीमोग्लोबिन (Haemoglobin)

हीमोग्लोबिन का सामान्य मान (Normal Value of Haemoglobin) पुरुष : 14 से 17 ग्राम/100 मिली. रक्त   स्त्री : 13 से 15 ग्राम/100 मिली. रक्त  शिशु : 14 से 20 ग्राम/100 मिली. रक्त   हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाने के लिए टिप्स (Tips to Increase Value of Haemoglobin) दिन में एक सेब अवश्

हृदय (Heart)

आज के तनावग्रस्त जीवन में हृदयरोग का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना जितना ज़रूरी होता है उतना ही स्वास्थ्यवर्द्धक खाना भी ज़रूरी होता है।  ह्रदय को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय (Care Tips for Healthy Heart) सुबह नाश्ता अवश्य करें और समय पर लंच करे

होंठ (Lips)

होंठों की देखभाल (Lips Care) सर्दियों में खुश्की से होंठ फट जाएं तो उस पर आधा चम्मच दूध की मलाई में चुटकी भर हल्दी का बारीक चूर्ण मिलाकर मलने या लगाने से होंठ चिकने और मुलायम हो जाते हैं। शुष्क हवा के कारण होंठ फटने पर सोते समय रात में सरसों का तेल या गुनगुने घी को नाभि में लगाएं। नारियल तेल मे

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