Menu
Search
Menu
close button
5 Best Vitamin For Healthy And Glowing Skin

5 विटामिन जो रखें आपकी त्वचा को स्वस्थ एवं निखरी (5 Best Vitamin For Healthy And Glowing Skin)

5 Best Vitamin for Healthy and Glowing Skin

पोषण और स्वस्थ त्वचा (Nutrition and Healthy Skin) एक दूसरे की पूरक हैं। ब्यूटी क्रीम कभी वह असर नहीं दिखा सकती जो अच्छा खाने से शरीर के अंदर से आपको मिल सकता है।

कभी आपने गौर किया है कि जो खाना आप खा रहे हैं उसमे कौन-कौन से जरुरी पोषक तत्व हैं। कहीं ऐसा तो नहीं है की जो आप खा रहे हैं वह केवल स्वाद के लिए हो लेकिन शरीर के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल आपको नहीं मिल पा रहे हों।

यह भी हो सकता कि अगर आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर आ रही हैं तो यह भी विटामिन की कमी का ही नतीजा हो। इतना ही नहीं आँखों के नीचे काले घेरे और बालोँ का झड़ना भी विटामिन्स की कमी से होता है।

आइये आज हम आपको कुछ ऐसे विटामिन्स से परिचित कराएँगे जो आपकी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। साथ ही किस खाद्य पदार्थ से आप कौन सा विटामिन पा सकते हैं इसकी जानकारी भी आपको देंगे।

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन (Vitamin for Healthy and Glowing Skin in Hindi)

1. विटामिन ए (Vitamin A for Skin in Hindi)

अगर आप अपनी त्वचा से झुर्रियां, महीन रेखाएं और बढ़ती उम्र के अन्य लक्षणों को कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में विटामिन ए शामिल करें। विटामिन ए की कमी से चेहरा ड्राई और बेजान होने लगता है। मुहांसे होने की वजह भी विटामिन ए की कमी होती है।

लाभ (Benefits from Vitamin A)

विटामिन ए त्वचा के दोबारा निर्माण में सहायक है। घाव को जल्दी भरने में भी विटामिन ए सहायक है साथ ही डैमेज स्किन को ट्रीट करने और दाग धब्बों से बचाने में भी सहायक है। स्किन डिजीज सोरायसिस होने पर भी रेटिनोइड्स अप्लाई करने की सलाह दी जाती है जो की विटामिन ए का स्त्रोत है।

स्त्रोत (Sources of  Vitamin A)

अंडा, दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, कद्दू आदि

2. विटामिन ई (Vitamin E for Skin in Hindi)

स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई सबसे पॉपुलर विटामिन है। यह एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्स से त्वचा को बचाता है। फ्री रेडिकल (Free Radicals) की कई वजह होती हैं जिनमें स्मोकिंग, पोलुशन और सन एक्सपोज़र मुख्य हैं। फ्री रेडिकल प्रीमैच्योर स्किन का भी बड़ा कारण है।

लाभ (Benefits of Vitamin E)

विटामिन ई त्वचा को एजिंग से बचाता है। विटामिन ई को भोजन में शामिल करने से त्वचा के सेल्स मजबूत होते हैं जिससे त्वचा पर पोलुशन या सुन एक्सपोज़र का प्रभाव कम पड़ता है।

स्त्रोत (Sources of Vitamin E)

ओलिव, सुंफ्लोवेर सीड, मूंगफली, बादाम, वीट जर्म और हरी पत्ते दार सब्जी।

3. विटामिन सी (Vitamin C for Skin in Hindi)

विटामिन ई की तरह विटामिन सी भी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। यह कोलेजन को उच्च मात्रा में प्रोड्यूस करता है जो त्वचा के सेल्स की मरम्मत का काम करता है।

लाभ (Benefits from Vitamin C)

विटामिन सी से त्वचा में चमक आती है। विटामिन सी हमारी त्वचा को जवाँ और मुलायम बनाता है और त्वचा में कसाव लाता है। अधिकतर फ्रूट में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए अपनी रोज की डाइट में फ्रूट को शामिल करें।

स्त्रोत (Sources of Vitamin C)

खट्टे रसीले फल, ब्रॉकली, फूल गोभी, टमाटर और खीरा आदि।

4. विटामिन बी काम्प्लेक्स (Vitamin B Complex for Skin in Hindi)

विटामिन बी1 शरीर में रक्त संचार (Blood Circulation) को बढ़ाता है।  बी3 त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर को बनाये रखता है। जिससे त्वचा मुहांसो और दाग धब्बों से बची रहती है।

लाभ (Benefits from Vitamin B Complex)

विटामिन बी काम्प्लेक्स त्वचा की चमक बढ़ाकर उसे प्रॉब्लम फ्री रखता है। त्वचा में नेचुरल ग्लो का कारण भी विटामिन बी काम्प्लेक्स है।

स्त्रोत (Sources of Vitamin B Complex)

अंडे का पीला हिस्सा, नट और किशमिश, टमाटर, ओटमील, केला और चावल।

5. विटामिन के (Vitamin K for Skin in Hindi

विटामिन के (K) आँखों के नीचे के काले घेरे दूर करने में सहायक है। इसके लिए पानी प्रचुर मात्रा में पीजिये।

लाभ (Benefits from Vitamin K)

पानी में प्राकर्तिक तौर पर त्वचा के लिए जरूरी मिनरल्स भी होते हैं। खूब पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और स्किन नेचुरल हेल्थी बनती है।

स्त्रोत ( Sources of Vitamin K)
पानी

Skin Care Tips, त्वचा की देखभाल, Twacha Ki Dekhbhal, Vitamin, Glowing Skin, त्वचा, विटामिन, Health Tips, हेल्थ टिप्स, Hindi

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से