close button

छोटे स्तन (Small Breast)

अधिकतर महिलाएं छोटे या बड़े स्तनों की समस्या को लेकर परेशान रहती हैं। सुदृढ़ और पुष्ट स्तन (Breast) स्त्री की सुन्दरता में चार चाँद लगाते हैं। 

 

छोटे स्तनों की समस्या (Small Breast Problem)

स्तन छोटे रह जाने का सबसे प्रमुख कारण पोषण संबंधी गड़बड़ी होता है। जिस समय लड़की बचपन से युवावस्था की तरफ कदम बढ़ाती है वह समय शारीरिक विकास की दृष्टि से बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है। इस समय शरीर को भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है। अगर इस समय वह अपने खान पान पर ध्यान नहीं देती है और उसके शरीर को पूर्ण पोषण नहीं मिलता है तो उसका शारीरिक विकास अधूरा रह जाता है। इसी अपूर्णता या अधूरे पोषण के कारण कई युवतियों का वक्ष (Breast) अपना स्वाभाविक आकार नहीं ले पाता है।

 

होर्मोन की कमी के कारण छोटे स्तन (Small Breast Due to Harmonal Issues)

दूसरा सबसे प्रमुख कारण होर्मोनों की कमी और असंतुलन होता है। होर्मोनों की कमी भी पोषण में कमी के कारण ही होती है। होर्मोनों की कमी और असंतुलन का एक प्रमुख कारण मानसिक विषाद भी होता है। युवावस्था की दहलीज़ पर कदम रखते वक्त अगर लड़की के घर का पारिवारिक माहौल ठीक नहीं होता है और उसे अपने संबंधी और परिजनों से डांट-फटकार और तिरस्कार मिलता है तो वह मानसिक विषाद की अवस्था में चली जाती है और यह हॉर्मोन असंतुलन का सबसे प्रमुख कारण है।

आनुवंशिक कारणों से भी स्त्री के स्तनों का आकार छोटा (Issue of Small Breast) होता है किन्तु व्यवहार में ऐसा देखा जाता है कि बहुत ही कम स्त्रियों के अविकसित वक्ष का मूल कारण आनुवंशिक होता है। 

 

Small Breast, छोटे स्तन, Hindi

स्तन से जुड़े अन्य रोग

स्तन केयर

Breast Care

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से