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पोषण और उच्च रक्त चाप (Nutrition And High BP)

Nutrition and High BP

प्राकृतिक तरीके से हाई ब्लड प्रेशर को कैसे नियंत्रित करें (Tips to Control High Blood Pressure Naturally)?

उच्च रक्तचाप के रोगी जीवन शैली में पोषण का समावेश करके अप्रत्याश्चित लाभ ले सकते हैं। फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ाकर वह न केवल अपने रक्त चाप को सामान्य कर सकते हैं बल्कि अपने वजन को भी कम कर सकते हैं जो रक्त चाप को समान्य रखने में और मदद करेगा।
प्रोसेस्ड बनाम अनप्रोसेस्ड (Avoid Processed Foods): उच्च रक्तचाप के रोगी को प्रोसेस्ड चीज़ो के बजाय अनप्रोसेस्ड और अनरिफाईन्ड, ताजा तथा पूर्ण चीज़ो का सेवन करना चाहिए।
कम नमक और हाई पोटासियम (Low sodium-High Potassium) वाला आहार लेना चाहिए। अधिकतर लोग यह जानते हैं कि नमक की मात्रा कम करने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है लेकिन यह बात कम लोग जानते हैं कि इसके साथ अगर पोटासियम (Potassium) की मात्रा को आहार में बढ़ा दिया जाए तो ज्यादा लाभ मिलता है। डेयरी उत्पादों, तली हुई चीज़ें, जंक फूड, कॉफ़ी इत्यादि का सेवन कम से कम करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिएं।

High Blood Pressure, उच्च रक्तचाप, Hypertension, Nutrition, Hindi

पोषण और उच्च रक्त चाप सर्च रिजल्ट्स

रोगों की घरेलू चिकित्सा: हाई ब्लड प्रेशर के सरल उपचार. How to treat and tackle high blood pressure?

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