close button

कद बढ़ाना के कारण (Height Gain Causes)

किसी व्यक्ति की लम्बाई (Height) निर्धारित करने में कुछ बातों का खास महत्व होता है, जैसे - अनुवांशिक, खान-पान में पौष्टिकता, वातावरण, विकास हॉर्मोन्स। लंबाई कम रह जाने की दशा में कुछ अहम कारक निम्न है: 

 

बच्चों में लंबाई ना बढ़ने के कारक (Reason for Growth Failure in Children) 

  • अनुवांशिक : बच्चों की लंबाई माता और पिता की लंबाई पर भी निर्भर करती है। अमेरिका के टफ्ट्स विश्वविद्यालय के एक शोध में ऐसा पाया गया किसी व्यक्ति के कद का निर्धारण करने में 60 से 80 प्रतिशत योगदान हमारी जीन्स (Genes) का और 20 से 40 प्रतिशत हमारे खाने पीने, खासकर पौष्टिक चीजों और वातावरण का होता है।
  • आहार और पोषण: यदि उचित आहार और पोषण के बाद भी बच्चों की लंबाई न बढ़ रही हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर बच्चों के विकास की ग्रोथ चार्ट द्वारा अन्य बच्चों एवं उनके अभिभावकों से तुलना करते हैं और अगर आवश्यक हो तो ग्रोथ हार्मोन के प्रयोग का सुझाव भी देते हैं। ग्रोथ हार्मोन द्वारा बच्चों की लंबाई 20-25 सेंटीमीटर तक बढ़ जाती है। ग्रोथ हार्मोन केवल डॉक्टर के सुझाव से ही लें । 
  • हैवी वेटलिफ्टिंगछोटी उम्र में हैवी वेटलिफ्टिंग से भी लंबाई का बढ़ना रूक जाता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बच्चों को छोटी-उम्र में ज्यादा भारी सामान ना उठाना पड़े। 

 

Height Gain, कद बढ़ाना, Increase Height, Lambai Kaise Badhaye, लम्बाई बढ़ायें, Causes, कारण, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से