close button

डार्क सर्कल - आखों के नीचे के काले घेरे (Dark Circle)

किसी ने सच ही कहा है कि आंखें बिना बोले भी बहुत कुछ कह जाती हैं। ऐसे में आंखों के नीचे के काले घेरे या डार्क सर्कल भी आपके स्वास्थ्य को बयां करते हैं। आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बढ़ती जा रही है। केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरूष और टीनेज बच्चों में भी डार्क सर्कल की समस्या हो रही है।

 

कई बार आंखों के नीचे के काले घेरे किसी बीमारी के कारण हो सकते हैं लेकिन कई बार ऐसा अस्वस्थ जीवनचर्या के कारण भी होता है। डार्क सर्कल (Dark Circle) न केवल आंखों की खूबसूरती को कम कर देते हैं बल्कि इससे चेहरा भी बीमार नजर आता है।

 

आंखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली होती है जिससे नसें नजर आती हैं। जब इन नसों में रक्त का बहाव तेजी से होता है तो यह बाहर से गहरी नजर आती हैं जिसके कारण काले घेरे (Aankhon ke Kale Ghere) नजर आते हैं। कुछ लोगों में आंखें अंदर की ओर धंसी हुई होती है, ऐसे लोगों में भी डार्क सर्कल नजर आते हैं।

 

यदि आपकी आंखों के नीचे सूजन या बदरंग त्वचा दिखाई दे जो समय के साथ बढ़ रही हो तो चिकित्सक को जरूर दिखाएं। समस्या किस कारण से है, यह पता लगाने के बाद डॉक्टर आसानी से काले घेरों का इलाज कर सकता है।

 

Dark Circle, डार्क सर्कल - आँखों के नीचे के काले घेरे, Ankho Ke Neeche Kale Ghere, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से