close button

एड्स (AIDS)

एड्स या एक्वायर्ड इम्यून डेफिसिएंशी सिंड्रोम (Acquired Immune Deficiency Syndrome) दुनिया की सबसे खतरनाक और जानलेवा बीमारियों में से एक है। यह एचआईवी वायरस के कारण फैलने वाला रोग है। दुनियाभर में एड्स के सर्वाधिक मामले असुरक्षित यौन संबंधों के कारण होते हैं।

 

एड्स क्या है? (What is AIDS)

एड्स एचआईवी या ह्यूमन इम्यूनोडेफिसिएंशी वायरस (Human Immunodeficiency Virus) के कारण होता है। जिस इंसान में यह वायरस होता है वह एचआईवी पॉजिटिव होता है। एक संक्रमित रोगी से यह वायरस दूसरे के पास यौन संबंध या खून लेने-देने के दौरान पहुंचता है और फैलता है।

एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और एक स्टेज के बाद यह इतनी कम हो जाती है कि रोगी को बार-बार खांसी-जुकाम और अन्य इंफेक्शन होने लगते हैं। आखिरी स्टेज में कई बार यह रोगी के लिए जानलेवा साबित होती है।

 

एड्स के प्रमुख कारण (Cause of Aids in Hindi)

असुरक्षित यौन संबंधों, एक से अधिक लोगों के साथ सेक्स करने, बिना जांच किया हुआ रक्त ग्रहण करने, दाढ़ी या टैटू आदि बनाते समय संक्रमित ब्लेड या सुई के इस्तेमाल से एड्स फैलता है।

अकसर लोग सोचते हैं कि एड्स साथ खाने, बैठने, हाथ मिलाने आदि से फैलता है जो सरासर गलतफहमी है। एड्स ना तो रोगी के साथ संपर्क करने से, साथ-साथ खाने, उठने और बैठने, एक-दूसरे का कपड़ा इस्तेमाल करने से नहीं होता है। एड्स के मरीज को दवाई के साथ समाज के सहयोग की भी जरूरत होती है।

 

AIDS, Acquired Immune Deficiency Syndrome, HIV, एड्स

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से