Menu
Search
Menu
close button
Tips For Painful Cracked Lips In Hindi

दर्द भरे फटे होंठों से छुटकारा पाने के टिप्स (Tips For Painful Cracked Lips In Hindi)

Tips for Painful Cracked Lips in Hindi

रूखे, फटे और बेजान होंठ न केवल खूबसूरती में बाधा डालते हैं बल्कि इनकी बजह से कभी-कभी दर्द भी झेलना पड़ता है। होंठ, शरीर के अन्य अंगों के मुकाबले काफी नाजुक होते हैं इसलिए इन्हें अधिक देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाओं से होंठ अत्याधिक रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं। यदि फटे हुए होंठों पर ध्यान न दिया जाए तो कभी-कभी उनमें से खून भी बहने लगता है जिससे काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में पहुँचने से पहले ही कुछ घरेलू उपायों के द्वारा फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाएं-

दर्द भरे फटे होंठों से छुटकारा पाने के टिप्स (Tips for Painful Cracked Lips in Hindi)
फटे हुए होंठों पर लगाएं वैसलीन और शहद (Use Vesline & Honey on Painful Cracked Lips)
फटे हुए होंठों की देखभाल करने के लिए शहद और वैसलीन बहुत ही प्रभावशाली माने जाते हैं। पहले शहद की कुछ बूंदे होंठों पर लगाएं और उसे सूखने दें फिर इस पर वैसलीन लगा लें। इसके बाद 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी में एक ईयरबड को डुबायें तथा उससे धीरे-धीरे होंठ की बेजान परते हटायें।

होठों पर भी करें ब्रश (Brush your Lips too)
फटे होंठों पर किसी भी तरह का मरहम लगाने से पहले उन पर से बेजान त्वचा हटा लें। इसके लिए टूथब्रश को होंठों पर धीरे-धीरे रगड़ें। फिर पानी से धोकर साफ कपड़े से पोछ लें। अब इन पर नारियल तेल, विटामिन ई युक्त लिप बाम या वैसलीन लगाएं और जब भी ड्राईनेस फील हो तुरंत होठों को मॉइश्चराइज करें।

पपीते का रस दिलाएगा फटे होंठों से राहत (Use Papaya Juice to rid from painful lips)
होंठों की नमी और कोमलता बनाए रखने में पपीते का रस बहुत अच्छा विकल्प है। इसके लिए थोड़ा सा पपीते का रस लेकर अपने होंठों पर लगाएं तथा थोड़ी देर बाद उसे साफ पानी से धो लें।                                        

फटे होंठों पर न करें कॉस्‍मैटिक या लिप्‍सिटक का प्रयोग (Do not use any kind of cosmetics on your cracked lips)
फटे हुए होंठों पर किसी भी प्रकार के कॉस्‍मैटिक्स का प्रयोग नहीं करना चाहिए। कॉस्‍मैटिक्स होंठ के पोर्स बंद कर देते हैं, इससे होंठों को हानि पहुंचती हैं।

विटामिन से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें (Eat vitamin rich fruits & vegetable)
होंठ फटने का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन की कमी भी हो सकती है इसलिए अपने भोजन में अधिक से अधिक गाजर, टमाटर, चुकंदर, साबुत अनाज और हरी सब्जियों को शामिल करें।

Lips, होंठ, Honth, लिप, Sukhe Dard wale honth, Fate honth, Painful Cracked Lips, Remedies, सूखे दर्द भरे होंठ , Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

होंठ संबंधित अन्य जानकारी

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से