close button

ऐसे करें होंठों की देखभाल (Lip Care Tips)

अक्सर होंठों की देखभाल से ज्यादा इनके मेकअप पर ध्यान दिया जाता है और कोशिश की जाती है लिप्स लाइन, एजिंग साइन्स और डार्कनेस को छुपाने की। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के अन्य अंगों की तुलना में होठों की प्रोटेक्टिंग लेयर काफी थिन होती है और यदि इनकी इसी तरह से अनदेखी होती रहे तो बेजान और रूखे होठों की समस्या एक संक्रमण का रूप भी ले सकती है। जरूरत केवल एक हेल्थी रूटीन को फॉलो करने की है साथ ही बाज़ार में मिलने वाले कैमिकल से भरपूर प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक तरीकों (Lip Care Tips in Hindi) को अपनाये-

पानी पीना है अत्याधिक महत्तवपूर्ण (Most Important to Drink Water)
दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने से आप एक महीने में ही होंठों के साथ-साथ अपनी त्वचा में भी बदलाव को महसूस करेंगें। साथ ही होठों पर अधिक (Heavy) मेकअप करने से बचें।

रंगीन और सुगंधयुक्त लिप बाम का न करें प्रयोग (Do Not Use Colored & Flavoured Lip Balm)
बाजार में मिलने वाले रंग और सुगंधयुक्त लिप बाम का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए, इनकी जगह आप घर पर ही फलों या सब्जियों के रस को वैसलीन में मिलाकर नेचुरल लिप बाम बना सकते हैं।

हर रोज टूथ ब्रश से करें होंठ साफ (Use Tooth Brush to Clean Your Lips)
प्रतिदिन दांत साफ़ करने के साथ-साथ होंठों को भी साफ़ करने की आदत बना लें। इसके लिए सॉफ्ट ब्रश से हर सुबह होंठों को धीरे-धीरे गोलाई में रगड़ें। ऐसा करने से होंठों की बेजान त्वचा निकल जाती है।

लिपस्टिक लगाने से पहले करें मॉइश्चराइज
लिपस्टिक से होंठ ड्राई होते हैं इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले हमेशा होंठों को मॉइश्चराइज करें। इसके लिए पेट्रोलियम जैली, लिप बाम, नारियल या जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाए (Use SPF rich Lip Balm) 
होंठों को कालेपन से बचाने के लिए लिप बाम का प्रयोग करें, साथ ही लिप बाम खरीदते समय ध्यान रखें कि वह एसपीएफ युक्त हो।

विटामिन ए, बी और सी से भरपूर पद्धार्तों का सेवन करें (Eat Vitamin A, B & C rich Fruit or Vegetable) 
अच्छा स्वास्थ्य और आकर्षक त्वचा पाने के लिए सबसे असरदार तरीका है- पौष्टिक आहार। इसलिए विटामिन ए, बी और सी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे होंठ तो कोमल और गुलाबी बनेंगे ही साथ ही बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

घरेलू उपाय भी हैं फायदेमंद (Home remedy is also beneficial) 
सावधानियों के अलावा आप कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies for Lips) भी अपना सकते हैं जिससे आपके होंठ मुलायम और चमकदार बने रहेंगे। हर रोज रात को सोने से पहले अपने होंठ पर पेट्रोलियम जैली, चुकंदर का रस या नारियल के तेल से मसाज करें। यह उपाय आपको प्राकृतिक गुलाबी होंठ देगा।

Lips, होंठ, , Honth, लिप, Hontho ke liye tips, Lip Care Tips, Hindi Tips, Lip, Beauty Tips for Lips, होंठो के लिए टिप्स, , Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

होंठ संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से