Menu
Search
Menu
close button

बालों को घना बनाने के उपाय (Tips To Thicken Hair)

बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। नतीजा बाल पतले होने लगे हैं। कई बार तो समस्या गंजेपन तक पहुँच जाती है। यूँ तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बालों को इंस्टेंट वॉल्यूम देते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट का भी बालों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है क्योंकि स्कैल्प इन प्रोडक्ट को सोख लेती हैं जिससे बाल धीरे धीरे पतले होने लगते हैं।

बाल गिरने के कारण-
देश में 60 फीसदी महिलाएं पतले बालों या बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं विटामिन डेफिशियेंसी या जेनेटिक ऐसी ही कुछ वजह हैं। इसके अलावा बाल गिरने या पतले होने के निम्न कारण भी हो सकते हैं-

शैम्पू (Shampoo)- आपके शैम्पू पर गौर करें। कुछ शैम्पू में हानिकारक तत्व जैसे सोडियम लौरेथ सलफेट आदि होते हैं जो बाल गिरने की बड़ी वजह हैं। नेचुरल शैम्पू का इस्तेमाल बेहतर होता है।

कॉपर डेफिशियेंसी (Copper Deficiency)- इस मिनरल की कमी कॉमन है। इसकी कमी पूरी करने के लिए कॉपर सप्लीमेंट लेना चाहिए, जिससे हेयर ग्रोथ तकरीबन 38 फीसदी तक बढ़ जाती है।

मैंगनीज डेफिशियेंसी (Manganese Deficiency)- 10 मिलीग्राम मैंगनीज रोज ली जाए तो यह 3 महीने में बालों की रीग्रोथ कर सकती है। पतले बाल घने होने लगते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism)- इससे पहचानने के लिए एक सिंपल ब्लड टेस्ट किया जाता है।

विटामिन डी डेफिशियेंसी (Vitamin D Deficiency)- बाल गिरने या पतले होने का प्राइमरी लक्षण यही है।

हार्मोनल इम्बैलंस (Hormonal Imbalance)- एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन की गड़बड़ी से भी बाल गिरने या पतले होने की समस्या होती है।

स्ट्रेस (Stress)- तनाव लेने से कोर्टसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे बाल पतले होने लगते हैं।

बाल घने करने के 5 आसान उपाय

1. कैस्टर ऑयल (Castor Oil)- पुराने समय से ही कैस्टर ऑयल बालों की समस्या के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लामंट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं। साथ ही इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, रिसिनोलिक एसिड और विटामिन ई तथा अन्य प्रोटीन और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो बालों को घना बनाते हैं।

कैसे लगाएं- बालों की लम्बाई के हिसाब से तेल लेकर रूई के फाहे से बालों की जड़ों में लगाएं। यह तेल थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए यदि लगाने में दिक्कत आये तो इसमें कुछ मात्रा नारियल तेल की मिला लें।

2. प्याज का रस (Onion Juice)- प्याज का रस हेयर फॉलिकल से इनफ्लेमेशन को घटाता है जो बालों को घना और लंबा करने के लिए जरूरी है। इसके प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्कैल्प को रिपेयर करते हैं।

कैसे लगाएं- प्याज को मिक्सी में पीसकर मलमल के कपड़े से जूस अलग करें। तेल की तरह बालों में लगाएं।

3. जिनसेंग कैप्सूल (Ginseng Capsule)- इसके इस्तेमाल से स्कैल्प और फॉलिकल में ब्लड फ्लो होता है जो नई कोशिकाओं को जन्म देता है और बालों को घना करता है।

कैसे लगाएं- एक कटोरी में कैप्सूल का पाउडर निकालें और जो भी तेल आप इस्तेमाल करते हैं उसमें मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं।

4. स्कैल्प की मसाज (Scalp Massage)- स्कैल्प की मसाज बेहद जरूरी है। तेल से नहीं बल्कि केवल फिंगर टिप्स भी जादू कर सकती हैं। 

कैसे करें- दिनभर में कम से कम दो बार अपनी फिंगर टिप्स से स्कैल्प को धीरे धीरे मसाज करें। 

5. एसेंशियल ऑयल (Essential Oil)- एसेंशियल ऑयल में भी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे लगाएं- एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे नार्मल हेयर ऑयल में मिलाकर  स्कैल्प की मसाज करें।

इन्हें भी आजमाएं-
1- बेकिंग सोडा (Baking Soda)
- बालों को घना दिखाने के लिए शैम्पू की जगह बेकिंग सोडा से बाल धोएं। लगभग 4 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 3/4 पानी मिलाकर बाल धोएं।

2- एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)- बाल धोने के बाद आखिरी रिंस विनेगर की दें। आधी बाल्टी पानी में कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की डालें और शैम्पू के बाद इस पानी से बाल धोएं।

Hair, बाल, Baal, Baalo Ko Ghana Kaise Kare, Ghana Karne Ke Tarike, Tips to Thicken Hair, बालों को घना बनाने के उपाय, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से