Menu
Search
Menu
close button
Tips For Hair Styling At Home

हेयर स्टाइलिंग अब घर पर (Tips For Hair Styling At Home)

अपने मौजूदा लुक में बदलाव करने के लिए हेयर स्टाइल को बदल कर कुछ अलग दिखने की चाहत बढ़ रही है। युवा पीढ़ी में यह बदलाव सबसे ज्यादा दिख रहा है। कुछ अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के बालों के स्टाइल की कॉपी कर मेकओवर कर रहे हैं तो कुछ पुराने हेयर स्टाइल में ही चेंज कर नया हेयर स्टाइल बना रहे हैं।

बालों को डिफरेंट लुक देना ही हेयर स्टाइलिंग है। आजकल मेट्रो सिटी के अल्ट्रामाडर्न सैलूनों में बालों को कई तरह के स्टाइलिश डिजाइन दिए जाते हैं। इसे आप मेकओवर भी कह सकते हैं।

यदि आप भी अपना मेकओवर करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपनी हेयर स्टाइल को बदलिए।

ब्लो ड्रायर करें बालों की स्टाइलिंग (Hair Styling by Blow Dryer)

ब्लो ड्रायर से छोटे बालों की स्टाइलिंग आसानी से कर सकते हैं। इससे बाल घने लगते हैं। छोटे बाल जिस कट में हैं, उंगलियों के इस्तेमाल से उसे उसी स्टाइल में दिखाया जा सकता है।

लंबे बालों को नया लुक देने के लिए स्टाइलिंग ब्रश की जरूरत होती है। बालों की स्टाइलिंग से पहले बाल को हल्का गीला कर लें। फिर बालों को क्लिप या क्लचर से दो सेक्शन में बांट लें। इसके बाद सिर के ऊपर के बालों को ब्रश की सहायता से ऊपर की तरफ कंघी करें। इससे बाल ज्यादा लहराते दिखेंगे।

बालों को लेयर कट दिखाने के लिए बालों की किसी एक साइड में ब्लोअर से हीट करें।

अगर आपको घुंघराले बाल पसंद हैं तो ड्रायर के इस्तेमाल से पहले छोटे रोलर्स को बालों में लगा लें।

ब्लो ड्रायर से कैसे करें बालों को सीधा (Hair Straightening by Blow Dryer)

  • थोड़े समय के लिए ड्रायर से बालों को सीधा किया जा सकता है।
  • इसके लिए पहले बालों को गीला करें और फिर गीले बालों को कुछ भागों में बांट लें। अब हर भाग को ब्रश करें और फिर नीचे की तरफ सीधा पकड़ लें। फिर इसे ड्रायर से सुखाएं।
  • बालों में कैसे करें ब्रश (How to Brush Hair)
  • ऊपर से नीचे की तरफ बालों में ब्रश चलाएं। बालों की जड़ में ब्रश आराम से चलाएं।
  • लंबे बालों में एक बार में ब्रश नहीं करना चाहिए। बालों को एक हाथ में पकड़ें और बालों को लंबाई के हिसाब से अलग-अलग भागों में बांटकर ब्रश करें।
  • जब बाल गीले हों तो ब्रश करने से बचें।
  • स्टाइलिंग के लिए अधिक दूरी के दांतों वाला प्लास्टिक की कंघी और फुल राउंड ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके बाल झड़ रहे हों तो ब्रश करने से बचें।

हेयर स्टाइलिंग के कुछ आसान तरीके (Tips for Hair Styling)

सैलून जैसी हेयर स्टाइलिंग (Salon like Hair Styling)

घर में ही अगर सैलून जैसी हेयर स्टाइलिंग करना चाह रहे हैं तो सबसे पहले बालों को छोटे-छोटे भागों में बांट लें। हॉट रोलर्स, ब्लो ड्रायर और स्टाइलिंग जेल के साथ इनमें से एक-एक भाग को कर्ल करें, बेहतरीन हेयर स्टाइल तैयार हो जाएगा।

बेबी लुक (Baby Look)

अगर आपको लहराते बाल बेबी लुक पसंद है तो हेयर ब्रश, हेयर क्रीम और हेयर ड्रायर की मदद से आप अपने बालों को लहराते हुए दिखा सकते हैं और इससे बाल घना भी दिखेगा।

सीधा लुक (Straight Look)

अगर आपको सीधे लुक वाले बाल चाहिए तो नहाने के बाद अपने बालों को तौलिये से सुखा लें। फिर हेयर जेल को उंगलियों से बालों में फैलाएं और कंघी करें। इससे आपके बाल सुलझे और सीधे दिखेंगे।

बाउंसी लुक (Bouncy Look)

अगर बालों को बाउंसी लुक देना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको सिर झुकाकर और बालों को पलट कर ड्राई करना होगा। दस मिनट तक पलटे हुए बालों में कंघी करने से बालों में अच्छा बाउंस आ जाता है।

कुछ सदाबहार हेयर स्टाइल (Some Evergreen Hair Styles)

बॉब कट (Bob Cut)

छोटे बाल के लिए बॉब कट फिट है। अगर आपके पास बाल संवारने के लिए वक्त की कमी है तो बॉब कट ही रखें। इस स्टाइल की खास़ियत है कि यह हर आकार के चेहरे पर फबती है और जंचती है।

ब्लॉड कर्ली हेयर कट (Blond Curly Hair Cut)

यह पार्टी में जाने के लिए सबसे आकर्षक लुक और स्टाइल है। इस हेयरकट में बालों को घना दिखाने के लिए बालों को लेयर में काटा जाता है। यदि आप अपने सीधे बालों से उब चुके हैं तो यह एक बेहतर हेयर स्टाइल है। गोल और हीरे के आकार वाले चेहरे के लिए यह बेहतरीन हेयर स्टाइल है।

मेसी एंड लेयर्ड कट (Messy and Layered Cut)

इस हेयर कट से बालों को बिखरी-बिखरी लुक मिलती है। इसमें बालों को लेयर में काटते हुए उसकी लंबाई कंधो तक रखी जाती है। बालों की टॉप लेयर छोटी तथा साइड लेयर कंधे तक रखी जाती है। अगर माथे पर चॉपी बैंग्स लगा लें तो यह हेयर स्टाइल और आकर्षक दिखता है।

Hair, बाल, Kesh, Baal, केश, Tips for Hair Styling at Home, हेयर स्टाइलिंग, घर, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से