close button
Keratin Hair Treatment For Beautiful Hair

कितना कारगर है केराटिन हेयर ट्रीटमेंट सुंदर बालो के लिए (Keratin Hair Treatment For Beautiful Hair)

केराटिन (Keratin) मानव शरीर में पाए जाने वाले उस प्रोटीन समूह का नाम है जो बाल, त्वचा और नाखून का निर्माण करता है। मानव शरीर में जो ठोस सरंचना है वो केराटिन प्रोटीन के कारण ही है।

आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जैसे कोई बिल्डिंग कंक्रीट की वजह से ठोस है उसी तरह मानव शरीर केराटिन प्रोटीन की वजह से ठोस है। केराटिन के कारण ही मानव शरीर की कोशिका नष्ट होने पर, टूटने पर दुबारा नई बन जाती है। बाल या नाखून कुदरती रुप से केराटिन प्रोटीन के कारण ही बढ़ते हैं।

क्या है केराटिन हेयर ट्रीटमेंट? (What is Keratin Hair Treatment?)

बाल केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं। बाल सामान्य रूप से तभी बढ़ते हैं जब बालों की जड़ों में केराटिन प्रोटीन का निर्माण सही ढंग से हो रहा हो।

आधुनिक हेयर सैलूनों में कृत्रिम रुप से केराटिन को विकसित कर बालों को स्ट्रेट, मुलायम, घने, घुंघराले और लंबे किए जाने लगे हैं। बालों को कई तरह के स्टाइल और शेप दिए जाने लगे हैं। बड़े शहरों में इन दिनों लड़कियों और महिलाओं के बीच केराटिन हेयर ट्रीटमेंट काफी पापुलर हो रहा है।

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट पूरी तरह से एक केमिकल ट्रीटमेंट है। इसमें फॉर्मल्डिहाइड, कंडीशनर (Formaldehyde Conditioner) और केराटिन से बालों को सीधा, नर्म और मुलायम बनाए जाता है। फॉर्मल्डिहाइड से बाल लंबे समय तक नर्म और मुलायम बने रहते हैं। दूसरी तरफ केराटिन बालों को मजबूत बनाता है, बालों को झड़ने और टूटने से रोकता है।

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट से, हालांकि, बालों को स्थायी रुप से सीधा और लंबा नहीं किया जा सकता है। हर चार महीने के बाद फिर से ट्रीटमेंट कराना पड़ता है।

कैसे होता है ट्रीटमेंट? (Process of Keratin Hair Treatment)

सैलून में हेयर स्टाइलिस्ट सबसे पहले आपके बालों में केराटिन हेयर स्ट्रेटनिंग प्रोडक्ट लगाते हैं और फिर इसे सूखने के लिए सपाट आइरन से बालों को गर्म करते हैं। आपके बालों की लंबाई के हिसाब से इस प्रक्रिया में 90 मिनट या उससे ज्यादा भी लग सकते हैं।

इस ट्रीटमेंट के बाद बालों के स्टाइल में बारिश में भींगने या हवा के तेज झोंके का भी कोई असर नहीं पड़ता है। बाल काफी मजबूत और सीधे हो जाते हैं।

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट के कराने के बाद आप यह भूल जाएं कि अगले दो महीने तक आपके बाल हवा में लहराएंगे या इठलाएंगे। दो महीने तक इसका असर रहता है।

ट्रीटमेंट के बाद आप तीन-चार दिन से पहले अपने बालों को नहीं धो सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रयुक्त किए गिए केमिकल सॉल्युशन्स को काम करने में समय लगता है।

तीन-चार दिनों के बाद बालों को धोने के लिए आपको सोडियम सल्फेट फ्री शैंपू (Sodium Sulfate Free Shampoo) का इस्तेमाल करना होगा, क्योंकि इसी शैंपू के लगाने से ट्रीटमेंट का असर दो महीने तक कायम रहेगा।

केराटिन ट्रीटमेंट से तो बाल नहीं टूटता है मगर ट्रीटमेंट के बाद बालों को सुखाने के लिए जब सपाट आइरन से हीट किया जाता है तो उसमें बालों के टूटने का खतरा रहता है।

केराटिन ट्रीटमेंट से पहले त्वचा रोग विशेषज्ञ (Dermatologist) से सलाह लें। अगर आपको स्किन सोरायसिस है तो केराटिन ट्रीटमेंट न कराएं।

क्या आपके लिए सही है केराटिन ट्रीटमेंट? (Is Keratin Treatment for you?)

याद रहे यह एक केमिकल ट्रीटमेंट है। इसमें शामिल फॉर्मल्डिहाइड के कई मेडिकल साइड इफेक्ट होते हैं। जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील (Sensitive Skin) होती है उनके लिए यह एलर्जी पैदा कर सकता है।

केराटिन ट्रीटमेंट विशेषरूप से उन लोगों के लिए हैं जिनके बाल ज्यादा घुंघराले और कर्ली होते हैं। इसे ज्यादातर मॉडल और हिरोइन ही कराती हैं, क्योंकि उन्हें अपने बालों को कई तरह के डिजाइन और लुक देने होते हैं।

केराटिन ट्रीटमेंट पूरी तरह से सेफ नहीं है। इससे आपके बालों की कुदरती चमक और कालापन जा सकता है। अगर आपके बाल नार्मल और सीधे हैं तो आपको इस ट्रीटमेंट की उतनी जरुरत नहीं है बशर्ते आपको मॉडलिंग या पार्टी में नहीं जाना हो तो।

ट्रीटमेंट में कितना होता है खर्च? (Cost of Keratin Hair Treatment)

केराटिन हेयर ट्रीटमेंट काफी महंगा है। यह सिर्फ मेट्रो सिटी के महंगे सैलून में ही होता है जिसमें 15 से 25 हजार रुपये तक एक बार में खर्च होते हैं। फिर उसके बाद दो महीने तक लगातार कंडीशनर और शैंपू का खर्च अलग से।

Hair, बाल, Kesh, Baal, केश, Keratin Se Baalo Ka Upchar, Keratin Hair Treatment, Beautiful Hair, Keratin Protein, केराटिन हेयर ट्रीटमेंट, सुंदर बाल, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से