close button
How To Straightening Your Hair

कैसे करें बालों को स्ट्रेट (How To Straightening Your Hair)

 

 

कैसे करें बालों को स्ट्रेट (How To Straightening your Hair) 
बाल(Hair) हम सबके लिए बहुए ही महत्तवपूर्ण होते हैं फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। लेकिन काले, घने, लंबे आकर्षक बाल हर लड़की की जान होती है। इसलिए ही तो बालों को लड़कियों का गहना कहते हैं। प्राकृतिक रूप से सभी के बाल एक समान नहीं होते हैं। कई लड़कियों के बाल घुंघराले (Curly) और फुले हुए होते हैं जो कि उनके लुक को बिगाड़ देते हैं। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आजकल हेयर स्ट्रेटनिंग (Hair Straightening) यानि उलझे घुंघराले बालों को सीधा करने का फैशन जोरों पर है। 


महिलाओं विशेषकर कॉलेज गर्ल्स और ऑफिस जाने वाली युवतियों में इसका काफी क्रेज है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके बालों को स्ट्रेट करने के लिए जिस केमिकल (Chemical) का प्रयोग किया जाता है जो बालों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं? इसके बारे में जानते हुए भी सभी अपने लुक को अट्रैक्टिव बनाने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप बिना ब्यूटी पार्लर जाए भी अट्रैक्टीव स्ट्रेट बाल पा सकती हैं। आइए जानें कुछ ऐसे तरीके (Hindi Hair Tips) जिनसे आप घर बैठे ही प्राकृतिक साधनों (How to straighten hair without straightener) अपने उलझे बालों को सुलझा सकती हैं? 

प्राकृतिक तरीके से बाल सीधे करना (Hair Straightening Tips in Hindi) 
शहद और स्ट्रोबेरी का करें इस्तेमाल (Use of Honey & Stawberry)

हेयर स्ट्रेटनिंग (Hair Straightening) के लिए दूध और शहद को बहुत अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप में दो बड़े स्पून शहद में थोड़ा-सा स्ट्रॉबरी पेस्ट मिलाएं। इस पेस्ट को अब अपने बालों पर दो घंटे के लिए लगाएं। दो घंटे बाद बाल को शैम्पू (Shampoo) से धो लें। 

गुनगुने नारियल तेल का जादू (Magic of Lukewarm Coconut Oil) 
नारियल तेल वैसे ही बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। लेकिन इसी नारियल तेल को यदि आप गुनगुना (Lukewarm) कर के इस्तेमाल करें तो इससे आपके बाल स्ट्रेट और चमकदार हो सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल (Coconut Oil) को गुनगुना करके बालों में लगाएं और गर्म तौलिए को बालों में लपेट लें।  

जैतून का तेल और अंडा (Egg and Olive oil)
एक कटोरी में दो चम्मच जैतून का तेल (Olive oil) और दो अंडे लेकर उन्हें सही से मिला लें। इसे बालों में लगाकर एक घंटे तक छोड़ दें और फिर बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल तो सीधे हो जाएंगे साथ ही उन्हें मजबूती भी मिलेगी। 

सही उत्पाद का प्रयोग भी है जरूरी (Use Right Products) 
बालों को अधिक नुकसान पहुंचाए बिना भी स्ट्रेट और सिल्की बाल पाए जा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप सही मॉइस्चराइजिंग शैम्पू या केराटिन युक्त कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही अपने बालों को डीप कंडीशनिंग भी दें यानि हफ्ते में एक दिन बालों पर हल्के गर्म तेल की मालिश। डीप कंडीशनिंग के लिए जोजोबा ऑयल, केस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल, प्राकृतिक नारियल तेल, बादाम तेल आदि का प्रयोग किया जा सकता है। 

Straightening Tips, Method to Straight Hairs, Hair Tips, Hindi, कैसे करें बालों को स्ट्रेट

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से