Menu
Search
Menu
close button

जानें कैसे करें घर पर हेयर स्पा (Hair Spa At Home)

सिल्की, सॉफ्ट, शाइनी और हेल्थी बाल कौन नहीं चाहता, अगर आप भी अपने बालों में ऐसा ही कुछ देखना चाहती हैं तो इसका तरीका है, हेयर स्पा।
यह एक डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है जो बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक है। इससे ना सिर्फ बाल मजबूत और शाइनी होते हैं, बल्कि डैंड्रफ, डैमेज बाल और बालों का गिरना आदि समस्याओं से भी राहत मिलती है। हेयर स्पा खूबसूरत बाल पाने का बेहतर उपाय है।

हेयर स्पा के आसान स्टेप (Easy steps of Hair Spa)
हेयर स्पा 5 स्टेप में किया जाता है, लेकिन पार्लर में इसके लिए मोटी रकम खर्च करने से बेहतर है कि आप इसे घर पर ही करें। कुछ आसान से उपायों से पार्लर जैसे लाभ मिल सकते हैं वह भी बिना ज्यादा खर्च के। आइये आपको बताते हैं हेयर स्पा के स्टेप।

1. मसाज (Massage)- हेयर स्पा का सबसे पहला स्टेप है मसाज। किसी भी ऑयल से(जैतून या नारियल का तेल आदि) स्कैल्प की मसाज करें। मसाज उंगलियों के पोरों से सर्कुलर मोशन में करें। तकरीबन 10 से 15 मिनट के बाद सिर को रिलैक्स करने के लिए छोड़ दें।

2. स्टीमिंग (Steaming)- दूसरा स्टेप है बालों को स्टीम देना। इसके लिए जरुरी नहीं की आपके पास भारी भरकम मशीन हो। आप किसी साफ टॉवेल को गरम पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। अब इस टॉवेल को तेल लगे बालों पर अच्छी तरह लपेट लें। इस क्रिया को भी 10 से 15 मिनट करें।

3. वाशिंग (Washing)- तीसरा स्टेप है बालों को धोना। किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छी तरह साफ करें।

4. कंडीशनिंग (Conditioning)- शैम्पू करने के बाद बालों को अच्छी तरह कंडीशन करें। यदि होम मेड कंडीशन है तो ज्यादा देर लगाएं, यदि मार्किट से ख़रीदा है तो 3 मिनट बाद सिर धो दें।

5. हेयर मास्क (Hair Mask)- हेयर स्पा का लास्ट स्टेप है हेयर मास्क। बालों पर हेयर मास्क लगाएं। जरुरी समय तक लगा रखने के बाद सिर धो दें। इसके बाद जब बाल सूख जाएं तब हल्के हाथों से कंघी करें।

होम मेड स्पा (Home made Spa)
ट्रीटमेंट 1-फ्रूट स्पा (Fruit Spa)
आपको चाहिए-

- पके हुए केले
- एवोकैडो पल्प
- शहद
- पुदीना की पत्तियां
- नीम पेस्ट या प्याज का रस

कैसे करें इस्तेमाल
- सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर स्मूथ पेस्ट बनाएं
- इस पेस्ट को अच्छी तरह बालों की जड़ों और बालों पर लगाएं
- 45 मिनट बाद सिर धो दें

फ्रूट स्पा के लाभ-
केला और शहद प्राकृतिक मॉश्चराइजर हैं। एवोकैडो में मौजूद विटामिन ए बालों को पोषण देता है, बालों को गिरने से रोकता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। पुदीना स्कैल्प को फ्रेश रखती है और इन्फेक्शन से बचाती है।

ट्रीटमेंट 2- रूखे बालों के लिए स्पा (Spa for Dry Hair)
आपको चाहिए-

- रीठा
- आंवला
- शिकाकाई
- अलोवेरा
- मेथी
- एक अंडे की सफेदी

कैसे लगाएं-
- रीठा, आंवला, शिकाकाई और मेथी के दानों को रात भर एक चौथाई पानी में भिगो दें
- सुबह पानी के आधा रहने तक उबाल लें
- इसमें अलोवेरा पल्प और अंडे की सफेदी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें
- बालों की जड़ों और बालों पर लगाएं
- कुछ समय बाद सादे पानी से सिर धो दें।

ट्रीटमेंट के लाभ-

रीठा आंवला और शिकाकाई बालों का गिरना रोकते हैं और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं। अंडे की सफेदी से बालों को पोषण मिलता है। अलोवेरा बालों की कंडिशनिंग करता है और रूखे होने से बचाता है।

स्पा के लाभ- (Benefits of Spa)
- बाल हेल्थी और शाइनी होते हैं
- डैंड्रफ ख़त्म होता है
- बालों का टूटना और गिरना रुक जाता है
- दोमुहें बालों से छुटकारा मिलता है
- बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलता है।

Hair, बाल, Baal, Rukhe Baalo Ke Liye Spa, Hair Spa at Home, Fruit Spa, Spa for Dry Hair, हेयर स्पा, रूखे बाल, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से