Menu
Search
Menu
close button
Bridal Hair Care Tips In Hindi

शादी से पहले कैसे करें बालों की देखभाल (Bridal Hair Care Tips In Hindi)

Bridal Hair Care Tips In Hindi

शादी-ब्याह के मौके पर हर दुल्हन बेहद खूबसूरत और शानदार दिखना चाहती है। अकसर दुल्हने अपने चेहरे पर तो पूरा ध्यान देती हैं लेकिन बालों को लेकर असमंजस में रहती हैं। कई सोचती हैं कि अगर शादी से पहले कोई छेड़छाड़ की तो बालों का झड़ना शुरु हो सकता है। कई बार बालों पर ध्यान ना देने के कारण पूरा लुक ही खराब होने लगता है। अगर आप भी ऐसे ही परेशान हैं तो इस आर्टिक्ल के द्वारा आप स्टेप दर स्टेप जान सकती है कि कैसे शादी से पहले बालों का ख्याल (Dulhan ke Baalon Ka Khayal) रखें। 

दुल्हनों के लिए टिप्स (Bridal Hair Care Tips in Hindi) 
कुछ दिन पहले तय करें स्टाइल 
आपके लुक पर कौन-सा हेयर स्टाइल (Hair Style for Dulhan) सूट करता है इसके लिए कम से कम एक महीना पहले ही प्लान कर लेना चाहिए। आखिरी समय की भागदौड़ और टेंशन से बचने के लिए खूब सारें हेयर स्टाइल लें और उनकी फोटो खिंचे। फिर इन फोटोज के आधार पर तय करें कि शादी के दिन कौन सा हेयर स्टाइल सही रहेगा। नोट: हेयर स्टाइल तय करते हुए अपनी वेडिंग ड्रेस को जरूर ध्यान में रखें। 

ट्रीमिंग या डाई पहले से करें 
शादी के दिन से कम से कम महीना पहले ही बालों को ट्रिम करने या कलर करने के काम कर लें। अगर शादी के कुछ दिन पहले ऐसा करने तो इससे बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। बालों को कलर करने के लिए हिना, आंवला, शिकाकाई जैसे प्राकृतिक तरीके अपनाना सही होता है। 
नोट: शादी से पहले हेयर कट ना लेना ही सही होता है क्योंकि यह आपके नेचुरल लुक को बनाए रखता है। 

तनाव ना लें 
तनाव और वर्क लोड के कारण सबसे ज्यादा  झड़ते हैं। वर्क लोड लेने के कारण आंखो के पास डार्क सर्कल भी बनने लगते हैं जो आपके लुक को खराब कर सकता है। पूरी नींद लें, खाने में आंवला, प्रोटीन और विटामिन युक्त भोजन जैसे बादाम आदि को शामिल करें जिनसे बाल मजबूत होते हैं। 

 

दुल्हन के बालों को संवारने के अन्य आर्टिकल्स पढ़ें: 
1. Best Hair Style for Brides (Dulhan ke Liye Hair Style)
2. Tips for Shinny Hairs in Hindi

 

बालों पर लगाने के सामानों पर ध्यान दें
शादी के दिन आपको बालों पर फूलों का गजरा लगाना है या एक बेहतरीन क्लिप इसके बारें में कम से कम 15-20 दिन पहले ही सोच लें। आखिरी दिन का इंतजार ना करें। मार्केट में बालों पर लगाने के  लिए काफी एसेसरीज उपलब्ध हैं जिनसे आपके बालों की शोभा बढ़ेगी। 

बालों को दें एक्सटेंशन
बालों को एक्सटेंड करने से डरे नहीं। यह आपके बालों की लंबाई बढ़ाने का अप्राकृतिक लेकिन बेहतरीन जुगाड़ है। बालों को एक्सटेंड कर आप किसी भी स्टाइल को केरी कर सकती हैं। 

रहें प्रोडेक्ट फ्री
शादी के दिन बालों पर किसी तरह के प्रोडेक्ट लगाने से बचें। शादी वाले दिन अगर चमक पाने के लिए आपने ज्यादा कंडीशनर या सिरम लगा लिया तो बालों को सेट करने में समस्या होगी। इससे आप अपना पसंदीदा स्टाइल नहीं कर पाएंगी। 

हर चेंज के लिए रहें तैयार 
शादी वाले दिन अगर बारिश आ जाए या तेज हवाओं के कारण बाल खराब हो तो इसके लिए अपने आप को तैयार रखें। दिमाग में हमेशा बालों के लिए एक और स्टाइल बचाकर रखें। 

चमकदार बालों के लिए अपनाए यह उपाय 
बालों को चमकदार बनाने के लिए बियर और अंडे के जर्दी को मिलाकर लगाए। इसके बाद हल्के शैम्पू से इसे धो लें ताकि गंद दूर हो जाए। इस उपाय से बाल बाउंसी और चमकदार बनते हैं। हफ्ते में एक दिन गर्म तेल से मालिश अवश्य करें। मालिश के लिए बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल, नारियल तेज आदि का ही प्रयोग सही होता है। 

कुछ अन्य घरेलू टिप्स के लिए यहां क्लिक करें: Tips for Shiny Hairs in Hindi

Bridal, Dulhan, Hair Care Tips, Hindi, शादी, बालों की देखभाल

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से