close button

दुल्हनों के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल (Best Hair Style For Brides)

दुल्हन की ड्रेस, मेकअप और लुक के साथ लोगों की नजर उसके हेयर स्टाइल पर भी होती है। बेशक भारतीय शादियों में दुल्हनों के पल्लू से अकसर पूरा हेयर स्टाइल नहीं दिखता लेकिन शादी की कई रस्मों में यह लोगों को नजर आ ही जाती है। इसलिए जरूरी है कि कंप्लीट कुल को स्टाइलिश दिखाने के लिए बालों पर भी ध्यान दिया जाए। आइएं जानें कुछ ऐसी हेयर स्टाइल जो भारतीय दुल्हनों (Hair Style Tips for Indian Brides in  Hindi) पर सूट करती हैं और जिन्हें अपनाकर लोगों का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है। 


दुल्हनों के लिए बेस्ट हेयर स्टाइल (Best Hair Style for Brides) 
अप्प डू हेयर स्टाइल (Bridal updo Hairstyle)
यह हेयर स्टाइल्स सर्वाधिक पसंद की जाती है। इसमें बाल पूरे घूँघराले हो जाते हैं। इसमें आप बालों के अंदर एक फूल भी लगा सकते हैं जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा। 


दक्षिण भारतीय हेयर स्टाइल (Embellished braid hair style for dulhan)
अगर दुल्हन (Dulhan) के बाल लंबे हैं तो लंबी चोटी रखना काफी ट्रेडिशनल लुक देता है। साड़ी के साथ लंबी तरीके से गुंथी चोटी पर सुंदर सफेद फूलों का गजरा काफी अच्छी लगती है, साउथ इंडियन शादियों में इस हेयर स्टाइल का सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। अगर बाल छोटे भी हो तो उनमें एक्सटेंशन जोड़कर यह स्टाइल रखा जा सकता है। इसके दो फायदे होते हैं एक तो कि चोटी को ज्यादा संभालना नहीं पड़ता दूसरा चोटी पर लगाने वाली एसेसरीज से इन्हें कूल लुक दिया जा सकता है। यह हेयर स्टाइल कभी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है। 

 

दुल्हन के बालों को संवारने के अन्य आर्टिकल्स पढ़ें: 
1. Bridal (Dulhan) Hair Care Tips
2. Tips for Shinny Hairs in Hindi


टाइट बन हेयर स्टाइल यानि जुड़ा बनाना (Tight Bun Hair Style for Indian Wedding)
शादी के मौके पर बालों को समेट कर रखने का एक और बेहतरीन तरीका है जुड़ा बनाना। इसके लिए बालों को पहले अच्छी तरह से सीधा कर लें फिर बालों को पीछे ले जाकर एक पोनी टेल बना लें। इसके बाद पोनी को लपेट कर टाइट जुड़ा बनाएं। इस जुड़े को पिन से अच्छी तरह से बांध कर रखें। बस हो गया एक बेहतरीन बेडिंग हेयर स्टाइल तैयार। 


साइड रोल स्टाइल (Side Roll Hair Style)
आजकल के नए फैशन के दौर में बालों को रोल कर उन्हें अच्छा हेयर स्टाइल देना काफी पसंद किया जाता है। यह काफी डिफरैंट लुक देता है। हालांकि शादी में पल्लू रखने या घूघंट करने के दौरान यह हेयर स्टाइल (Hair Style for Indian Wedding) काफी परेशान भी कर सकता है। यह दुल्हन की बजाय अन्य महिलाओं के लिए ज्यादा बेहतर साबित होता है। 


कैसे बनाएं साइड रोल हेयर स्टाइल? 
इसके लिए सभी बालों को अच्छी तरह से कंघी कर ले और पीछे की तरफ के बीच के बालों की पोनी बना लें। कर्ल रौड की मदद से दाएं और बाएं तरफ के बालों को कर्ल करें। कर्ल किए बालों को टेल कौंब या फोम रोलर की सहायता से घुमाते हुए सर के ऊपर टैग कर दें। दो तरह से जब आप बालों को  पर लपेट लें तो हेयर पिन की मदद से इन्हें अच्छी तरह पिन अप करें ताकि यह खुलें ना। इसके बाद पीछे की पोनी टेल को आप अपने तरीके से पिन अप कर सकती हैं। 

 

क्राउन ब्राइड हेयर स्टाइल (Crown Braid Hair Style for Dulhan)  
दुल्हन के बालों को सुन्दर लुक देने के लिए एक और तरीका है क्राउन ब्राइड हेयर स्टाइल। यह पारंपरिक हेयर स्टाइल है जो पश्चिम में इस्तेमाल किया जाता है। इससे बनाने के लिए आप अपने हेयर स्टाइलिश की मदद ले सकती हैं। 

 

हेयर ऐसेसरीज (Hair Accessories)
ब्रोच हेयर पिन, असली फूलों का हेयर बैंड, गजरा, स्टाइलिश हेयर क्लिप्स, जूड़ा आदि कुछ ऐसी चीजें हैं जो हर भारतीय दुल्हन (Dulhan) पर सुंदर लगती है। इनको अपने साथ रखें और शादी से कुछ दिन पहले ट्राई करके देखें कि शादी के दिन आप पर क्या जचता है। 

 

दुल्हनें हेयर स्टाइल चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान: 
•    हेयर स्टाइल चुनने में अपना पूरा समय दें। शादी के एक महीना पहले ही अपना हेयर स्टाइल, उससे जुड़े ऐससेरीज आदि एक जगह संग्रहित कर लें। पहले ही विभिन्न हेयर स्टाइल बनाकर उनकी तस्वीर लें और इस तस्वीरों के आधार पर तय करें कि कौन-सा स्टाइल आप पर जच रहा है। 
•    हेयर स्टाइल पसंद करते समय ड्रेस और हाइट का भी ध्यान रखें। जैसे साड़ी के साथ अकसर ट्रेडिशनल हेयर स्टाइल ही अच्छे लगते हैं और लहंगे के साथ हेयर स्टाइल को नया लुक दिया जा सकता है। 

Dulhan, Hair Style, Bride, Bridal updo, Hair Accessories, Hindi

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से