close button

लड़कियों की त्वचा के लिए टिप्स (Skin Care Tips For Girls)

किशोरावस्था (Teenage), जब त्वचा में होने वाले बदलाव एक नई जिज्ञासा उत्पन्न करते हैं लेकिन अधिकतर लड़कियों को सही व पूरी जानकारी न होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। महिलाओं और लड़कियों की स्किन टाइप, स्किन प्रॉब्लम्स अलग-अलग होती हैं इसलिए उनकी देखभाल के तरीके भी अलग-अलग होते हैं। जहाँ महिलाओं को अक्सर रिंकल्स और एजिंग लाइन्स जैसी समस्याओं को झेलना पड़ता है वहीँ टीनएज गर्ल्स को एक्ने और पिंपल्स परेशान करते हैं। सही जानकारी और स्वस्थ दिनचर्या आपको इन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं। तो नोट कर लें इन जरूरी बातों को-

लड़कियों के लिए स्किन केयर टिप्स (Skin Care Tips for Girls in Hindi)
अधिक उम्र की महिलाओं के मुकाबले टीनएज की लड़कियों को त्वचा संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं। अधिकतर लड़कियों को अक्सर तैलीय त्वचा, मुहांसे, दाग- धब्बों डार्क सर्कल आदि की शिकायत रहती है। जिनको को दूर करने के लिए कुछ नियम एवं परहेज की आवश्यकता होती है। अपनी दिनचर्या में कुछ चीजों का ध्यान रखकर ही वह किशोर अवस्था (Teenage) की इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं-  

दिन में दो बार चेहरा साफ करें (Wash your face twice a day)
त्वचा से पसीना, गंदगी और मेकअप हटाने के लिए, दिन में कम से कम दो बार चेहरा जरुर धोएं, एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले। यदि नीमयुक्त फेस वॉश का इस्तेमाल करेंगी तो और भी बेहतर होगा।

फाउंडेशन की जगह यूज़ करें कंसीलर (Avoid the foundation & Use concealer)
जितना कम मेकअप यूज़ करेंगी उतना ही स्किन का नेचुरल ग्लो बरकरार रहेगा। अगर मुहांसे या धब्बों को छुपाना चाहती हैं तो कंसीलर (concealer) के बाद पाउडर और टिंटेड मॉइश्चराइजर (Tinted Moisturizer) का प्रयोग कर सकती हैं।

जंक फूड से रहें दूर (Stay Away From Junk Food)
अगर पिंपल्स फ्री फेस चाहती हैं तो ऑयली और जंक फ़ूड को 'न' कहें। इनकी जगह हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, फिश, दूध और दूध से बने पदार्थ के साथ ताज़े जूस को अपनी डाइट में शामिल करें।

स्क्रबिंग कम मॉइश्चराइजिंग ज्यादा (Less scrubbing, more moisturizing)
अभी आपकी स्किन को स्क्रबिंग की जरूरत नहीं है, लेकिन क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग को डेली रूटीन बनाएं। मॉइश्चराइजर स्किन के वाटर लेवल को बढ़ता है और उसे हाइड्रेट रखता है।

त्वचा- चिकित्सक से लें सलाह (Take advice from the Dermatologist)
कोई भी कॉस्मेटिक्स यूज़ करने से पहले अपनी स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम को समझें, किसी के कहने पर कभी भी कुछ भी इस्तेमाल न करें। इसके लिए आप किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ले सकती हैं।

Skin, त्वचा, Twacha, स्किन, Tvacha Ki Dekhbhal, Ladkiyon, Skin care, Girl, त्वचा की देखभाल, स्किन केयर, लड़की, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से