Menu
Search
Menu
close button
Makeup According To Skin Complexion

त्वचा की रंगत के अनुसार करें मेकअप (Makeup According To Skin Complexion)

Makeup according to skin complexion

मेकअप करना किसे अच्छा नहीं लगता लेकिन अगर इसमें थोड़ी सी भी गलती हो जाए तो शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है। अगर बात की जाए फाउंडेशन की तो क्या आपको पता है कि आपके त्वचा के रंग पर किस टोन का फाउंडेशन मैच करेगा ? बाज़ार में लाइट और डार्क शेड्स के फाउंडेशन मिलते हैं लेकिन आपको कौन सा सूट करेगा ? 

बहुत ही कम लोगों को अपनी स्किन टोन के अनुसार मेकअप चुनने की जानकारी होती है। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कि स्किन कॉम्प्लेक्शन या रंग के मुताबिक़ किस तरह का मेकअप (Makeup according to skin complexion) यूज़ करना चाहिए-

गोरी त्वचा के लिये (For Fair skin Tone)

फाउंडेशन (Foundation)
इस कॉम्प्लेक्शन पर रोजी टिंट बेज कलर और ऑरेंज शेड फाउंडेशन अच्छा लगता है। वहीं अगर आपका गोरापन सुनहरी रंगत लिए हुए है तो बेज या बिस्किट कलर टोन के फाउंडेशन का चयन करें।

आँखों का मेकअप (Eye makeup)
आई मेकअप में कलर पैलेट का ध्यान रखें। ब्लैक के बजाय ब्राउन शेड की आईब्रो पेंसिल आप पर अच्छी लगेगी। म्यूटेड इफेक्ट लाना चाहती हैं तो डार्क ब्राउन या डार्क ग्रे कलर का आईशैडो लगाएं।

ब्लशर (Blusher)
पिंक या रेड कलर का ब्लशर इस्तेमाल करें।

लिप्स मेकअप (Lips makeup)
लाइट कलर की लिपस्टिक आप पर बहुत अच्छी लगेगी।

सांवली त्वचा के लिये (For Dusky skin tone)

फाउंडेशन
अगर आपकी त्वचा की रंगत ऐसी है तो ब्राउनिश बेज शेड का फाउंडेशन लगाएं। इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा। 

आँखों का मेकअप
आई मेकअप करते समय डार्क ब्राउन, ब्रॉन्ज या सिल्वर कलर के आई शैडो का इस्तेमाल करें। आंखों का गहरा मेकअप करें। ब्लैक आई लाइनर व मस्कारा लगाएं। स्मोकी आई मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा।

ब्लशर
मोव और लाइट पिंक जैसे रंगों का ब्लशर लगाने से बचें। डार्क पिंक या ब्राउन शेड्स का ब्लशर आप पर अच्‍छा लगेगा। चेहरे पर ग्लो लाने के लिए हाइलाइटिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। इसे अपने चीकबोंस, नाक और माथे पर लगाएं। ब्रॉन्जर का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

लिप्समेकअप
न्यूड शेड्स लिपस्टिक और ग्लॉस का इस्तेमाल करें ताकि आपकी रंगत निखरकर सामने आए।
 
गेहुएं रंगत वाली त्वचा के लिये (For wheatish skin tone)

फाउंडेशन
सामान्यतः भारतीय महिलाओं का कॉम्प्लेक्शन ऐसा ही होता है। ऐसी त्वचा पर स्किन टोन से मेल खाते हुए वॉटर बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करना चाहिए। हलके रंग का फाउंडेशन लगाने से बचें। इससे स्मूद फिनिशिंग नहीं मिलेगी।

आँखों का मेकअप
ब्रॉन्ज या ब्राउन कलर के आई शैडो का इस्तेमाल करें।

ब्लशर
ब्रॉन्ज कलर का ब्लशर आप पर अच्‍छा लगेगा।

लिप्स मेकअप
कोरल, वाइन, प्लम, स्ट्रॉबेरी, रेड जैसे रंग की लिपस्टिक आपके लिए उपयुक्त है। इसके अलावा डार्क पिंक, रोज रेड और ब्रिक रेड कलर की लिपस्टिक भी अच्‍छी लगेगी। ब्राइट ऑरेंज और पेल पिंक जैसे कलर्स की लिपस्टिक और डार्क लिप लाइनर्स का यूज़ न करें। लिपस्टिक से मैचिंग लिप लाइनर का ही प्रयोग करें।
 
डार्क स्किन टोन के लिये (For Dark skin tone)

फाउंडेशन
इस तरह की रंगत पर क्रीम की जगह लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। अपनी स्किन के रंग से मिलता हुआ फाउंडेशन ही लगाएं, कॉम्प्लेक्शन से गहरे रंग का फाउंडेशन इस्तेमाल न करें। नेचुरल ब्राउन टोन फाउंडेशन आपके लिए ठीक रहेगा। फाउंडेशन और पाउडर लगाने के बाद इनकी ब्लेंडिंग पर भी ध्यान दें।

आँखों का मेकअप
लाइट कलर का आई शैडो लगाने से बचें। सॉफ्ट ब्राउन और डार्क ब्राउन कलर का आई शैडो आपके लिए अच्‍छा रहेगा। आंखों की आउटलाइनिंग करने के लिए काजल पेंसिल का इस्तेमाल करें।

ब्लशर
प्लम और बर्न ऑरेंज ब्रॉन्ज, इस स्किन कॉम्प्लेक्शन को सूट करेगा।

लिप्स मेकअप
पर्पल, रोज़ और पिंक ग्लॉस आपकी स्किन टोन के लिए हैं।

Face, चेहरा, Chehra, फेस, Gori Tvacha, Sanwali Tvacha, Makeup, Skin complexion, Fair, Dusky, Wheatish, Dark Skin, Foundation, Blusher, Eye Makeup, Lips Makeup, त्वचा, रंग, सांवली, गोरी, मेकअप, डार्क स्किन, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से