close button

कैसे हटायें मेकअप (How To Remove Makeup)

कोई भी फंक्शन या पार्टी हो, शुरुआत होती है मेकअप से। फाउंडेशन, बेस, ब्लश, काजल, लाइनर, लिपस्टिक, नेलपेंट आदि प्रोडक्ट्स लगाने और घंटों आईने के सामने बैठने के बाद आपको मनचाहा रिजल्ट मिलता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन सभी वस्तुओं में कुछ हद तक कैमिकल या एल्कोहल होते हैं और ज्यादा देर तक चेहरे पर इन्हें लगा रहने देने से आप अपनी प्राकृतिक खूबसूरती खो देती हैं।

इसका ये अर्थ बिल्कुल भी नहीं है कि आप मेकअप न करें, आप मेकअप करें लेकिन उसके साथ-साथ अपनी स्किन की देखभाल भी करें। हमेशा याद रखें कि सोने से पहले मेकअप की भारी भरकम लेयर को चेहरे से जरूर हटायें ताकि आपकी स्किन सांस ले सके। अन्यथा आपकी स्किन समय से पहले बूढ़ी और रूखी हो सकती है। इसके लिए आप आसानी से उपलब्ध कुछ घरेलू चीजों का उपयोग कर सकती हैं, जिनसे मेकअप तो साफ़ होगा ही साथ स्किन में एक ग्लो भी आएगा-

कैसे हटायें मेकअप (How to remove makeup)

जैतून का तेल (Olive oil)
एक कॉटन बॉल में तेल लें और फाउंडेशन या लिपिस्‍टक छुड़ाएं। मेकअप हटाने के लिए कभी भी नारियल का तेल या कोई भी कुकिंग ऑयल का इस्‍तेमाल कभी न करें।

खीरे का जूस (Cucumber Juice)
एक कच्‍चे खीरे के जूस से चेहरे को गीला कर लें और फिर कॉटन बॉल से मेकअप को हटा लें।

दही (Curd)
हथेली में दही को लें और पूरे चेहरे पर लगाकर हलके हाथों से रगड़ें, थोड़ी देर बाद रूई से साफ़ कर लें। दही न सिर्फ मेकअप को अच्छी तरह से साफ़ करेगी बल्कि आपकी स्किन को मॉइश्चराइज भी करेगी।

मलाई (Milk Cream)
मलाई से भी मेकअप आसानी से साफ़ हो जाता है लेकिन अगर आपकी ऑयली स्किन है तो इसका प्रयोग न करें।

टमाटर का लेप (Tomato Puree)
टमाटर के बीज निकालकर उसकी प्यूरी बना लें, इसे अपने चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर हल्के हाथों से मलकर पानी से धो लें। टमाटर से त्वचा में कसाव भी आता है।

अन्य उपाय (Other solutions)
मेकअप हटाने के लिए बाज़ार में भी कई क्रीम, लोशन और सीरम मिलते हैं लेकिन कुछ भी खरीदने से पहले उसमें लिखी सामग्री को जरूर देख लें, साथ ही अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही प्रोडक्ट्स का चयन करें।

Face, चेहरा, Chehra, फेस, Makeup Saaf Kaise Kare, Tarika, Tips to Remove Makeup, Clean the Makeup, मेकअप, हटाएँ, रिमूव, तरीका, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से