Menu
Search
Menu
close button
Home Remedies For Skin Pigmentation

जानिए मेलेनिन का हर्बल व घरेलू इलाज (Home Remedies For Skin Pigmentation)

मेलेनिन (Melanin) हमारी त्वचा को रंग प्रदान करता है। सांवली त्वचा में मेलेनिन ज्यादा और गोरी त्वचा में कम होता है। लेकिन समस्या तब आती है जब मेलेनिन तेजी से बढ़ने लगता है जिससे स्किन पिगमेंटेशन (Skin Pigmentation) की समस्या होने लगती है।

स्किन पिगमेंटेशन में त्वचा पर हल्के या गहरे पैचेस उभर आते हैं। मेलेनिन के तेजी से बढ़ने से चेहरे पर काले काले धब्बे उभरने लगते हैं। त्वचा बदरंग होने लगती है जो देखने में अच्छी नहीं लगती।

स्किन पिगमेंटेशन के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से धूप सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा अनुवांशिकता और हार्मोन बदलाव भी स्किन पिगमेंटेशन की वजह हो सकते हैं।

आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे हर्बल ट्रीटमेंट जो स्किन पिगमेंटेशन से निजात दिलाने में आपकी मदद करेंगे।

स्किन पिगमेंटेशन के हर्बल उपचार (Herbal and Home Remedies for Skin Pigmentation in Hindi)

टमाटर (Tomato for Skin Pigmentation)

एक टमाटर का रस, 2 चम्मच ओटमील, आधा चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को धुले हुए चेहरे पर लगाये और सूखने दें। जब पूरी तरह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। पिगमेंटेशन की शिकायत दूर होने तक यह उपाय रोजाना करें।

हल्दी (Turmeric for Skin Pigmentation)

एक बड़ी चम्मच हल्दी पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 15 मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो दें। ध्यान रहे कि इसे लगाने के तुरंत बाद धूप में ना जाएं। बेहतर होगा इस पैक को रात में सोते समय लगायें।

आलू (Potato for Skin Pigmentation)

आलू में ना केवल स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है बल्कि त्वचा के पिगमेंटेशन की समस्यायें जैसे मेलस्मा, डार्क सर्किल, हाइपर और हाइपो पिगमेंटेशन आदि को भी ठीक करता है। यह त्वचा की रंगत निखारने में बेहद असरकारी है। आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकालें और उसमें नींबू मिलाकर चेहरे पर लगायें।

खीरा (Cucumber for Skin Pigmentation)

खीरा और नींबू दोनों ही पिगमेंटेशन की समस्या से निजात दिलाने में सहायक हैं। खीरा को कद्दूकस करके उस के रस में निम्बू का रस मिलाकर चेहरे और एक्सपोज्ड हिस्से पर लगायें। यह मिक्सचर धूप से झुलसी त्वचा को भी ठीक करता है, और पिगमेंटेशन से भी बचाता है। इसे भी रोज लगाना चाहिए।

पपीता (Papaya for Skin Pigmentation)

पपीता भी पिगमेंटेशन के लिए बढ़िया हर्बल प्रोडक्ट है। पपीते में मौजूद पपेन एंजाइम त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा में नए सेल्स को बनाता है। जिससे त्वचा साफ और निखरी नज़र आती है।

बादाम (Almond for Skin Pigmentation)

बादाम भी त्वचा के लिए अमृत समान है। कुछ बादाम की गिरी रातभर दूध में भिगाकर रखें। सुबह इनका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाये। रूखी त्वचा वालों के लिए यह बेहद असरकारी है। बादाम में फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं। इस पैक से सांवली त्वचा भी कुछ दिन में निखरने लगती है।

अमरुद (Guava for Skin Pigmentation)

अमरुद भी पिगमेंटेशन से बचने के लिए बेहतर उपाय है। अमरुद में लयकोपेनो होता है जो त्वचा को काला होने से रोकता है। अमरुद के साथ केला मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मई कई समस्याओं से निजात मिल सकती है। केला त्वचा को एक्सफोलिएट करके मुलायम बनाता है।

विनेगर (Vinegar for Skin Pigmentation)

विनेगर से पिगमेंटेशन के साथ ही त्वचा के दाग धब्बों से भी निपटा जा सकता है। लेकिन विनेगर में बेहद तेज एसिडिक गुण होते हैं इसलिए इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाकर लगाना चाहिए।

एवोकैडो (Avocado for Skin Pigmentation)

एवोकैडो में विटामिन सी और प्राकर्तिक फैटी एसिड होते हैं जो कि हाइपर पिगमेंट्सशन में भी त्वचा को तेजी से हील करते हैं। एवोकैडो को टुकड़ों में करके डायरेक्ट त्वचा पर लगाया जा सकता है। लेकिन कुछ लोगोँ को इस फ्रूट से एलर्जी होती है इसलिए इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

कैस्टर ऑयल (Castor Oil for Skin Pigmentation)

कैस्टर ऑयल और विटामिन ई भी त्वचा को हील करने में लाभकारी हैं। कैस्टर आयल को गुनगुना करके इसमें विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर मिलाएं और चेहरे पर मसाज करें। त्वचा को पिगमेंटेशन से राहत मिलेगी।

Face, चेहरा, Chehre, फेस, Skin Pigmentation, Home Remedies, मेलेनिन, हर्बल, Gharelu, Upchar, Upay, Nuskhe, घरेलू नुस्ख़े, उपाय, उपचार, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से