Menu
Search
Menu
close button

घरेलू फेस पैक से पाएं ग्लोइंग फेस (Face Pack For Glowing Face)

Face Pack for Glowing Face

सुंदरता कोई बाजार में बिकने वाली उपभोक्ता सामग्री नहीं है। चेहरा हर वक्त जवां और हसीन दिखे, इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का एक बड़ा बाजार खड़ा हो गया है। मगर ये कॉस्मेटिक्स आपके चेहरे पर पल भर के लिए चमक ला सकती है, हमेशा के लिए नहीं। चेहरे पर आंतरिक खूबसूरती तो अंदर से आती है और इसके लिए आपको अपनी त्वचा को तंदुरुस्त रखना पड़ेगा।

त्वचा की तंदुरुस्ती कॉस्मेटिक्स से नहीं कुदरती उपायों से आती है। कॉस्मेटिक्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा बीमार हो जाती है। चेहरे पर झाइयां, कील- मुहांसे, आंखों के नीचे काले दाग हो जाते हैं। प्रकृति ने हमें ऐसे नायाब फल-फूल, जड़ी-बूटियां और हर्ब्स दिए हैं जिसके इस्तेमाल से चेहरे पर सुंदरता आती है, त्वचा सेहतमंद रहती है। आइए जानते हैं उन होम मेड फेस पैक के बारे में जिसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कुदरती निखार आता है।

शहद और दूध का पैक
शहद न सिर्फ प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, बल्कि कील और मुहांसे के इलाज के लिए एक कारगर कुदरती उपचार भी है। वहीं दूध त्वचा के लिए क्लींजिंग एजेंट का काम करता है जिससे स्किन की टोनिंग भी होती है। दूध में शहद मिला कर बनाए गए फेस पैक को लगाने से त्वचा में कुदरती चमक आती है।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: थोड़ा सा शहद लें और उसे एक कटोरी दूध में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं। लेप लगाने के बाद चेहरे की दो मिनट तक मसाज करें। चेहरे पर लेप को 15 मिनट तक छोड़ दें। पंद्रह मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

आलू और नींबू का पैक
आलू के गूदे में नींबू का जूस मिला कर लगाने से स्किन की हाइपर पिगमेंटेशन और काले धब्बों की समस्या से राहत मिलती है। इस फेस पैक को लगाने से स्किन टोन बेहतर होता है और आंख के नीचे के काले घेरे भी खत्म होते हैं।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: एक आलू लें और उसका छिलका निकाल लें। आलू के गूदे का जूस निकाल लें। इस जूस में थोड़ा नींबू का रस मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

केला और बादाम तेल का फेस पैक
केला में विटामिन सी पाए जाते हैं और यह स्किन कंप्लेक्शन बेहतर बनाने में काफी असरदार होता है। वहीं बादाम विटामिन ई, ए और डी का प्रमुख स्रोत है। बादाम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। बादाम के तेल में केला मिला कर लगाने से स्किन हेल्दी रहती है।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: एक केले को अच्छी तरह मथ कर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा बादाम का तेल मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

संतरे के छिलके और चंदन का पैक
चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन का फेस पैक काफी मदद करता है। इसे लगाने से चेहरे की झाइयां, काले धब्बे और सन टैन भी खत्म होते हैं।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: संतरे के छिलके के पाउडर और चंदन पाउडर को एक कटोरी में मिला लें। इसमें थोड़ा पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 5 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। 20 मिनट के बाद जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरा और गर्दन धो लें।

हल्दी और बेसन का पैक
त्वचा के पोषण के लिए हल्दी और बेसन का फेस पैक काफी कारगर होता है। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा की सारी अशुद्धि और गंदगी को साफ करके बाहर निकालता है और त्वचा की मृत कोशिका को खत्म कर त्वचा में निखार और चमक लाती है।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: 3 चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी में एक चम्मच दूध मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद जब लेप सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें।

पपीते और शहद का पैक
पपीता त्वचा को जवां बनाए रखता है। पके पपीते में विटामिन ए, सी और ई से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है और त्वचा को नर्म, मुलायम बनाता है। पपीते के जूस में शहद मिला कर लगाने से त्वचा पर आए एजिंग के निशान खत्म होते हैं।

फेस पैक बनाने और लगाने की विधि: पके पपीते को अच्छी तरीके से मथ कर उसका पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ा शहद मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। 20 मिनट के बाद पेस्ट के सूख जाते ही चेहरे को पानी से धो लें।

ये घरेलू फेस पैक भी हैं असरदार
खीरे का फेस पैक
कीवी का फेस पैक
टमाटर का फेस पैक
अखरोट का फेस पैक

 

Face Pack for Glowing Face, घरेलू फेस पैक से पाएं ग्लोइंग फेस

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

रफ्तार से जुड़े

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से