close button

इन घरेलू फेशियल से निखारें खूबसूरती (Easy Homemade Facial)

कहते हैं त्वचा हमेशा जवां बनी रहे और ग्लो करे इसके लिए 30 की उम्र से फेशियल जरूर करना चाहिए। इससे त्वचा में रक्त संचार बढ़ता है साथ ही त्वचा में कसाव भी बना रहता है। यूँ तो ब्यूटी पार्लर में हर स्किन टाइप के अनुसार फेशियल क्रीम रहती है, लेकिन इसमें पैसा और समय दोनों ही बर्बाद होते हैं।

हम आपको कुछ ऐसे होम मेड फेशियल के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इसके लिए अलग से पैसा या समय निकालने की भी जरुरत नहीं है। इतना ही नहीं केमिकल फ्री और प्राकृतिक होने की वजह से ये हर उम्र में यूज़ किये जा सकते हैं।

1. एवोकैडो फेशियल (Avocado Facial)- यह केवल फ्रूट या सलाद ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी  बहुत अच्छे हैं। इसके नेचुरल हेल्थी ऑयल त्वचा में कसाव लाते हैं और त्वचा को जवां रखते हैं। इससे त्वचा में ग्लो भी आता है।
एवोकैडो को मिक्सी में पीसकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज गर्दन पर भी करें। मसाज के बाद 10 मिनट लगा कर छोड़ दें। ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

2. स्ट्रॉबेरी फेशियल (Strawberry Facial)- एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कुछ प्राकृतिक सेलिकिल एसिड के गुणों वाली स्ट्रॉबेरी त्वचा को स्मूथ रखती है। स्ट्रॉबेरी को क्रश करके चेहरे पर लगायें और मसाज करें। कुछ देर बाद चेहरा धो दें।

3. चॉकलेट फेशियल (Chocolate Facial)- चॉकलेट त्वचा पर जादुई असर दिखाती है, खासकर झुर्रियों पर। किसी भी डार्क चॉकलेट को पिघलाकर चेहरे पर लगायें और चेहरे और गर्दन की अच्छी तरह मसाज करें। कॉटन से पोछकर चेहरा धो दें।

4. बेकिंग सोडा फेशियल (Baking Soda Facial)- बेकिंग सोडा को पानी में भिगाकर चेहरे पर मसाज दें। चेहरे से ब्लैक हेड्स की समस्या से निजात मिलेगी।

5. ब्राउन शुगर फेशियल (Brown Sugar Facial)- ब्राउन शुगर को दूध से भिगाकर चेहरे को मसाज दें। इससे चेहरा खिल उठेगा, साथ ही सांवले चेहरे की रंगत भी निखरेगी।

6. एग वाइट फेशियल (Egg White Facial)- अंडे की सफेदी को ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं और उंगलियों के पोरों से चेहरे पर मसाज दें। कुछ समय लगा छोड़ दें और 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। अंडा स्किन को टोन करता है और अच्छी तरह चेहरे की सफाई करता है।

7. संतरा और शहद (Orange and Honey)- संतरे के रस में शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी त्वचा का रंग निखारता है और शहद इसे पोषण देता है।

8. दालचीनी और शहद (Cinnamon and Honey)- दालचीनी पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे की मसाज करें। चेहरे से कील मुंहासों की समस्या खत्म होगी साथ ही चेहरा चिकना और ग्लोइंग बनेगा।

9. दही फेशियल (Curd Facial)- दही भी एक अच्छा फेशियल है। धूप में झुलसी त्वचा के लिए तो ये बहुत फायदेमंद है। दही को चेहरे पर लगाकर मसाज करें। आप चाहें तो इसमें गुलाबजल, शहद या नींबू भी मिला सकते हैं।

10. आलू फेशियल (Potato Facial)- आलू को कद्दूकस करके उसका रस फेशियल के लिए इस्तेमाल करें। इससे त्वचा के दाग धब्बे तो हटेंगे ही, आँखों के नीचे हो रहे काले घेरे भी दूर होंगे।

ध्यान रखें-

इन फेशियल के बाद चेहरा धोने से पहले अगर भाप ली जाए तो इसका असर दोगुना हो जायेगा। भाप लेने के बाद आइस क्यूब से चेहरे की मसाज करें जिससे भाप लेने के दौरान खुले रोम छिद्र बंद होंगे और कील मुहांसों की समस्या से भी राहत मिलेगी।
अगर आप क्रीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किसी स्पेशल क्रीम की जरुरत नहीं है। किसी साधारण बॉडी क्रीम से भी चेहरे की मसाज करके भाप लेने से अच्छे परिणाम मिलते है। बस भाप लेने के बाद रोम छिद्र बंद करने के लिए टोनर का इस्तेमाल जरूर करें।

Face, चेहरे, Chehre, फेस, Sundar Kaise Bane, Homemade Facial, Facial at home, घरेलू फेशियल, Gharelu, Upchar, Upay, Nuskhe, घरेलू नुस्ख़े, उपाय, उपचार, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से