Menu
Search
Menu
close button

महिलाओं के लिए ब्यूटी टिप्स (Beauty Tips For Girls)

Beauty tips for girls

अक्सर सुंदरता को केवल चेहरे से मापा जाता है और समझा जाता है कि यदि चेहरा चमक रहा है तो इंसान सुंदर है, इसीलिए सभी का अधिकतर समय मेकअप से दाग-धब्बों को छुपाने, चेहरे संबंधी समस्याओं और उनका निवारण करने में जाता है और शरीर के बाकी हिस्सों पर ध्यान तब तक नहीं जाता जब तक कोई परेशानी सामने न आये, जैसे हाथ-पैरों का फटना, ड्राईनेस, टैनिंग, बालों का झड़ना, रूसी आदि। जबकि पूरी बॉडी की केयर भी उतनी ही आसान है जितनी चेहरे की, केवल जरूरत है नीचे दिए कुछ सरल टिप्स (Beauty tips for girls) को अपनाने की। आखिर असली सुंदरता भी तभी दिखेगी जब आप सिर से लेकर पाँव तक निखरेंगी।

सुबह-शाम करें चेहरे की सफाई (Do face cleaning day & night)
चेहरे को दिनभर में दो बार साफ करें इससे आपका चेहरा फ्रैश और ग्लोइंग दिखेगा। स्किन टाइप के अनुसार क्लींजिंग मिल्क से चेहरा साफ़ करें और फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। धूप में निकलने से करीब आधा घंटा पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

शैम्पू के बाद कंडीशनिंग है जरूरी (Use conditioner after shampoo)
कंडीशनर बालों को सॉफ्ट करता है जिससे वे उलझकर टूटते नहीं हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार शैंपू-कंडीशनर और हफ्ते में एक बार अंडे का प्रोटीन मास्क जरूर लगाएं।

समझें प्राइमर की अहमियत (Importance of primer)
चेहरे के मेकअप की शुरुआत हमेशा मॉइश्चराइजर से करें, फिर प्राइमर और उसके बाद फाउंडेशन लगाएं। प्राइमर, मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने और स्किन लेयर की सेफ्टी का काम करता है।

आँखों का मेकअप हो सही (Do Eye makeup correctly)
रोज रात को आँखों में गुलाब जल की दो बूँदें डालकर सोएं, इससे उनकी सफाई होगी और चमक आएगी। आँखों के मेकअप में सबसे पहले प्राइमर का प्रयोग करें और लाइनर हमेशा आईशैडो लगाने के बाद लगाएं।

न भूलें हाथ-पैरों की सफाई (Don't forget cleaning of hands and feet)
महीने में दो बार मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाएं। आप घर पर भी स्वयं हाथ-पैरों की सफाई कर सकती हैं, इसके लिए गर्म पानी, शैम्पू, नींबू का रस और नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

नेल पेंट से पहले बेस कोड (Apply Base Code before nail paint)
नाखून को कलर करने से पहले अच्छे से साफ करें और फाइलर की साहयता से आकर्षक शेप दें। नेल पेंट लगाने से पहले हमेशा बेस-कोड लगाएं।

वैक्सिंग भी है जरुरी (Waxing)
अट्रैक्टिव और कॉंफिडेंट लुक के लिए अनचाहे बालों को हटाना बहुत जरूरी है, इसके लिए आप शेव, वैक्स या लेज़र का चयन कर सकते हैं। ध्यान रहें इनमें से किसी के भी प्रयोग के तुरंत बाद न नहाएं।

फैशन के अनुसार पहनें कपड़े (Follow the Trend)
बोल्ड और ब्यूटीफुल दिखने के लिए बेहतर होगा की आप फैशन के अनुसार खुद को ड्रैस-अप करें, इससे आप स्टाईलिश दिखेंगी। न्यू ट्रैंड को फॉलो करने के लिए आप मैगजीन, न्यूज पेपर, वेबसाइट आदि की सहायता ले सकते हैं।  

पौष्टिक आहार और पानी से मिलेगा प्राकृतिक निखार (Healthy food & water for natural glow)
त्वचा को प्राकृतिक रुप से निखारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन में विटामिन युक्त फल और सब्जियों को शामिल करें। साथ ही हाईड्रैट और क्लियर स्किन टोन के लिए दिन भर में कम से कम आठ गिलास पानी पियें और प्रतिदिन योग या व्यायाम करें।

Beauty Tips for Girls, Skin, त्वचा, Twacha, स्किन, Sundarta, Tarike, Ladki, सुन्दरता, लड़की, Beauty Tips, ब्यूटी टिप्स, Hindi

चेहरा संबंधित अन्य जानकारी

-->

राशिफल

Horoscope

शब्द रसोई से