close button
Medical Test For Type 2 Diabetes

समय रहते कराएं टाइप 2 डायबिटीज की जांच (Medical Test For Type 2 Diabetes)

अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ के अनुसार भारत में करीब 6.1 करोड़  से अधिक लोग मधुमेह (Diabetes) से पीड़ित हैं। इसके साथ ही  यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2030 तक डायबिटीज के  रोगियों की संख्या बढ़कर 10 करोड़ के आंकड़े को पार कर  जाएगी। वर्ष 2011 में करीब 9.83 लाख लोगों की मौत  डायबिटीज से हुई थी। एक रिकॉर्ड के अनुसार हर सात सेकेंड में  डायबिटीज से एक व्यक्ति की मौत होती है।

डायबिटीज के प्रकार (Types of Diabetes)

डॉक्टरों के अनुसार डायबिटीज रोग तीन प्रकार का होता है:-

  1. टाइप 1 डायबिटीज, इस रोग में इंसुलिन नहीं बन पाता है।  
  2. टाइप 2 डायबिटीज, इस रोग में इंसुलिन शरीर में ठीक प्रकार से काम नहीं करता है। 
  3. गर्भावधि डायबिटीज, इस रोग में डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं को डायबिटीज की शिकायत होती है।

टाइप 2 डायबिटीज के प्रभाव (Effects of Type 2 Diabetes)

अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह संघ (International Diabetes Federation) की एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर में 90 प्रतिशत लोग टाइप 2 डायबिटीज का शिकार हैं। इस रोग में व्यक्ति के शरीर में स्थित इंसुलिन ठीक प्रकार से काम नहीं करता है। टाइप 2 डायबिटीज रोग अधिकतर 35 वर्ष की आयु के लोगों में पाई जाती है। लेकिन हाल में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें काफी संख्या में बच्चे इससे पीड़ित हो रहे हैं।
 
यदि समय पर डायबिटीज का इलाज नहीं किया गया तो दौरा पड़ने से व्यक्ति की मौत हो सकती है। इसके अलावा इंसुलिन के सही प्रकार से काम न करने के कारण व्यक्ति की आंखें कमजोर हो जाती हैं तथा गुर्दे भी खराब हो जाते हैं। कुछ परिस्थितियों में अंगों में खराब संचरण के कारण अंग को काटना भी पड़ सकता है।
 
टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण (Symptoms of Type 2 Diabetes)

टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण शुरूआत में नहीं दिखाई देते हैं तथा समय के साथ- साथ बढ़ते रहते हैं। इसके शुरूआती लक्षण में व्यक्ति को अत्यधिक भूख और प्यास लगती है तथा वह बार-बार टॉयलेट जाता है। इसके अलावा जोड़ और मोड़ वाले स्थानों पर त्वचा पर दाग होना, यौन विकार और बार-बार संक्रमणों का होना इसके मुख्य लक्षण हैं। टाइप 2 डायबिटीज का कोई खास इलाज नही है, समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाकर ही इससे बचा जा सकता है।
 
कहाँ कराएं टाइप 2 डायबिटीज की जाँच? (Type 2 Diabetes Medical Test)

आजकल बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो टाइप 2 डायबिटीज जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक स्वास्थ्य जांच की सुविधा देती हैं। इन्हीं में से एक है इंडस हेल्थ प्लस (Indus Health Plus), इनके उपलब्ध कराये जा रहे कई चेकअप्स के जरिए आप समय-समय पर काफी किफ़ायती कीमत में अपना हेल्थ चेक-अप करा सकते हैं।

Type 2 Diabetes, टाइप 2 डायबिटीज

राशिफल

धर्म

शब्द रसोई से